छत्तीसगढ़

नगरीय निकाय चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से ही ईवीएम की जगह मतपत्र से कराने कैबिनेट उपसिमित की अनुशंसा

रायपुर। नगरीय निकाय चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से ही कराए जाएंगे। इस आशय की अनुशंसा कैबिनेट उपसमिति ने की है। साथ ही साथ ईवीएम की जगह मतपत्रों से ही चुनाव कराने की सिफारिश की गई है। उपसमिति की अनुशंसा पर कैबिनेट में अंतिम फैसला लिया जाएगा।
नगरीय निकाय चुनाव को लेकर कैबिनेट उपसमिति की बैठक मंगलवार को हुई। इस बैठक में नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, संसदीय कार्यमंत्री रविन्द्र चौबे और परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर भी थे। बैठक में सभी बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया।
बाद में मीडिया से चर्चा में डॉ. डहरिया ने कहा कि समिति ने अप्रत्यक्ष प्रणाली से नगरीय निकायों के चुनाव कराने का निर्णय लिया है। पार्षद ही महापौर का चुनाव करेंगे। समिति ने यह भी अनुशंसा की है कि ईवीएम की जगह मतपत्रों से चुनाव कराए जाएंगे। यह कहा गया कि ईवीएम से चुनाव कराने में निर्वाचन खर्च में कमी आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि आरक्षण रोस्टर के आधार पर जो भी पात्र है, वह महापौर बन सकता है। विपक्ष के विरोध पर समिति के सदस्यों ने कहा कि यह विपक्ष का अधिकार है। कैबिनेट उपसमिति की अनुशंसा को कैबिनेट में रखा जाएगा। इसके बाद फैसला लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button