chhattisgarhछत्तीसगढ़शिक्षा

अब ग्रेजुएशन में ही करना होगा PG करने के लिए विषय का चयन

अब ग्रेजुएशन करते समय ही छात्रों को PG के विषय का चयन करना होगा। अब राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्नातक पाठ्यक्रम की समयावधि को चार वर्ष किया गया है साथ ही परीक्षा प्रणाली को सेमेस्टर सिस्टम में बदला गया है। बताया गया है कि- नए नियमों के आधार पर एक वर्ष की पढ़ाई करने पर सर्टिफिकेट, दो वर्ष की पढ़ाई पर डिप्लोमा और तीन वर्ष की पढ़ाईपूरी कर लेने के बाद डिग्री दिए जाने का प्रावधान है। इसके अलावा चार साल की पढ़ाई पूर्ण करने पर छात्रों को डिग्री विथ ऑनर्स दिया जाएगा।

ख़ुशी की बात ये है कि- जो छात्र डिग्री विथ ऑनर्स कर लेंगे, उसके बाद उन्हें स्नातकोत्तर की उपाधि मात्र एक वर्ष में ही प्राप्त हो जाएगी। डिग्री विथ ऑनर्स करते समय यानी स्नातक के अंतिम वर्ष (चौथे वर्ष) में छात्रों को स्नातकोत्तर के लिए किसी एक विशेष विषय का चयन करना होगा।

सोमवार और मंगलवार को रविवि में केंद्रीय अध्ययन मंडल की बैठक रखी गई थी। बैठक में सभी विषयों के सिलेबस पर चर्चा हुई। बैठक में हुई चर्चा के आधार पर प्रस्तावित सिलेबस को राजभवन भेज दिया गया है। अनुमति मिलने के बाद इसे महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में लागू किये जाने का निर्णय लिया गया है।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button