CG INDIGO CANCELLED FLIGHTS | इंडिगो को 10 गुना मुआवजे का नोटिस

रायपुर। देशभर में लगातार हो रही इंडिगो की उड़ान रद्दियों पर अब छत्तीसगढ़ सिविल सोसाइटी सख्त हो गई है। सोसाइटी ने इंडिगो को कानूनी नोटिस जारी कर पीड़ित यात्रियों को टिकट कीमत का 10 गुना मुआवजा देने की मांग की है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और उड्डयन मंत्री को भी शिकायत भेजते हुए एयरलाइन पर 9000 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की मांग की गई है।
इंडिगो की बड़ी संख्या में फ्लाइटें रद्द होने से यात्रियों की परेशानी लगातार बढ़ रही है। सोमवार को रायपुर से उड़ान भरने वाली इंडिगो की 8 फ्लाइटें रद्द हुईं, जिनमें मुंबई और हैदराबाद की दो-दो, बेंगलुरु, भोपाल, कोलकाता और दिल्ली की एक-एक उड़ान शामिल थी। मंगलवार सुबह भी रायपुर से मुंबई जाने वाली फ्लाइट कैंसिल हो गई। इसके अलावा मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद से आने वाली तीन और उड़ानें रद्द हैं। इस संकट के चलते ट्रेन और बसों में भीड़ बढ़ गई है।
पिछले चार दिनों में इंडिगो रायपुर से 64 फ्लाइटें रद्द कर चुकी है, जबकि देशभर में यह आंकड़ा पांच दिनों में 3000 से अधिक पहुंच गया है। यात्रियों ने शिकायत की है कि न एयरलाइन और न ही एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से कोई स्पष्ट जानकारी दी जा रही है। एयरपोर्ट डायरेक्टर के.के. लहरे फोन रिसीव नहीं कर रहे और इंडिगो की तरफ से भी कोई जिम्मेदार जवाब नहीं मिल रहा है।
सिविल सोसाइटी के संयोजक डॉ. कुलदीप सोलंकी ने नोटिस में कहा है कि हजारों यात्रियों की यात्रा योजनाएं बिना पूर्व सूचना और बिना पारदर्शी कारण बताए रद्द कर दी गईं, जिससे भारी आर्थिक और मानसिक नुकसान हुआ। सोसायटी ने 5 दिनों के भीतर हर यात्री को टिकट कीमत का 10 गुना मुआवजा देने और होटल, वैकल्पिक यात्रा व अन्य खर्चों की पूरी भरपाई करने की मांग की है। साथ ही DGCA से विशेष जांच कर एयरलाइन पर सख्त कार्रवाई करने की अपील की गई है।
सोसायटी ने चेतावनी दी है कि यदि पांच दिनों में इंडिगो की ओर से जवाब नहीं मिला, तो सक्षम न्यायालय में सिविल और आपराधिक कार्रवाई शुरू की जाएगी। यात्रियों का कहना है कि एयरलाइन केवल रिफंड देने की बात कर रही है, जबकि इससे समय और नुकसान की भरपाई नहीं होती। कई यात्रियों ने बताया कि रिफंड का पैसा भी समय पर नहीं मिल रहा है और उन्हें 3-4 दिन तक इंतजार करना पड़ रहा है।



