छत्तीसगढ़

आयकर छापा, चार ठिकानों में जांच पूरी, 18 ठिकानों में जारी

रायपुर, 10 मार्च। प्रदेश के 4 कारोबारी समूहों के यहां आयकर छापे का दायरा बुधवार देर शाम बढ़ गया। आयकर के 150 से अधिकारी-कर्मचारी इन समूहों के अब 18 ठिकानों को घेरे हुए हैं।4 ठिकानों में जांच पूरी कर ली है।दो दिनों में अब तक की जांच में आयकर विभाग को कर चोरी के बड़ी संख्या में दस्तावेज मिले हैं। इसे लेकर विभाग बहुत उत्साहित है।

सूत्रों के अनुसार कन्हैया अग्रवाल के घर ठिकानों से साढ़े चार करोड़ की नगदी और सीज की गई है।इसके अलावा कन्हैया के रायपुर और कवर्धा में पांच लॉकर मिले हैं जिन्हें सीज कर दिया गया है।

सूत्रों ने बताया कि विनोद जैन को छापे की खबर लीक हो गई थी, इसके चलते विनोद और परिवार, और पार्टनर्स ने नगदी, जेवर और कागजात ठिकाने लगा दिए थे।इसलिए यहां अफसरों को कुछ निराशा हाथ लगी है। फिर भी सूत्रों का कहना है कि बड़ी कर चोरी का खुलासा हो सकता है।

बुधवार सुबह आयकर की 30 टीमों ने सड़क निर्माण, बिल्डर, होटल, रेस्टोरेंट से जुड़े जशपुर के विनोद जैन, कवर्धा के कन्हैया अग्रवाल, दुर्ग के एनसी नाहर, और आशीष अग्रवाल के घर और दफ्तरों में दबिश दी थी। बीती पूरी रात सघन जांच-पड़ताल की गई। इसमें फाइल फोल्डर से लेकर कम्प्यूटर के हार्डडिस्क तक शामिल हंै। इस दौरान बड़ी मात्रा में कच्चे लेनदेन से संबंधितकागज, और सॉफ्टवेयर बिल मिले। इसमें बड़ी कर चोरी का खुलासा हो सकता है। आयकर ने बीते 10 सालों के दौरान इन समूहों द्वारा दिया गया आईटीआर की पड़ताल के बाद यह छापेमारी शुरू की थी। इसमें खुलाशा हुआ है कि ये कारोबारी अपने लाभ को कम दर्शाने के लिए आय से अधिक बोगस खर्चे करते रहे हैं। बुधवार को इन सभी कारोबारियों के घरों से 9 करोड़ की नगदी सीज की गई है। इसका कारोबारियों के खातों से मिलान किया जा रहा है। इसके अलावा इन कारोबारियों के घरों से महिला-पुरूष, और बच्चों के पास जेवरात भी मिले हैं। इनके मुल्यांकन के लिए विभाग वैलुअर की मदद लेगा। आला अफसरों के मुताबिक छापे की यह कार्रवाई दो से तीन दिन और चल सकती है।
इनके यहां पड़े छापे
विनोद जैन सड़क निर्माण के बड़े ठेेकेदार
कन्हैया अग्रवाल के्रडा के सदस्य
एनसी नाहर होटल कारोबारी
आशीष अग्रवाल ठेकेदार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button