छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों में तेज आंधी की चेतावनी

तापमान बढऩे का पूर्वानुमान भी है, तो क्या बढ़ेगा?

रायपुर। रायपुर। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में तेज आंधी और लू की आशंका जताई है। वहीं दक्षिणी राज्य तामिलनाडु में भयानक चक्रवात की चेतावनी जारी की है। पश्चिमोत्तर भारत के पश्चिम राजस्थान और उसके आसपास के इलाके गर्म हवा की चपेट में रहेंगे। मौसम विभाग का कहना है कि इन इलाकों में लू के साथ ही धूल भरी आंधी भी चल सकती है। उत्तरी राज्यों में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है।
बदली-बारिश के बाद प्रदेश में अब भारी गर्मी शुरू हो गई है और पारा 42 डिग्री को पार करने लगा है। दूसरी ओर भारी गर्मी से लोग हलाकान होने लगे हैं और गर्मी से बचाव के लिए सड़कों पर गमच्छा या छतरी का सहारा लेने लगे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रदेश में गर्मी और बढ़ेगी और तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। प्रदेश में भारी गर्मी के साथ गुरूवार को दोपहर में रायपुर का तापमान 41.2 डिग्री रहा। इसी तरह बाकी शहरों में भी दिन के तापमान बढ़ोत्तरी दर्ज की जाती रही। मौसम विभाग के मुताबिक, इस माह के अंत के तापमान में और ज्यादा इजाफा होने के आसार हैं। इसी के साथ मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि चिलचिलाती धूप के साथ गर्मी में इजाफा होना जारी रहेगा। छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम राजस्थान में धूलभरी आंधी चलने की आशंका है।
उत्तर भारत में धूलभरी आंधी
मौसम विभाग के मुताबिक 1 से 20 अप्रैल तक लगातार सिस्टम आते रहे, हवा-पानी बरसाते रहे और गुजरते रहे। इस दौरान चार ऊपरी हवा के चक्रवात से लेकर तीन द्रोणिका, दो पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में रहा। इन चलते लगातार मौसम में बदलाव होता रहा। शाम को तेज हवा, बूंदाबांदी, ओला वृष्टि के साथ-साथ कई क्षेत्रों में काफी अधिक बारिश रिकॉर्ड भी की गई। इस महीने एक के बाद एक काफी सिस्टम बनाए आए, इसके चलते तापमान में ज्यादा वृद्धि नहीं हुई। हालांकि, मंगलवार से तापमान बढ़ा है। राजस्थान के रास्ते गर्म हवा आनी शुरू हुई है। तापमान अभी बढ़ेगा ।

Related Articles

Back to top button