अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन के बाद उनके परिवार के प्रवक्ता ने यह खबर दी।
जॉर्ज डब्ल्यू बुश अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे। साल 1988 में राष्ट्रपति चुने जाने से पहले वह संयुक्त राष्ट्र और चीन में अमेरिका के राजदूत रह चुके थे। वह सीआईए के निदेशक भी थे।
ज्ञात हो कि उनके समय में ही खाड़ी का पहला युद्ध हुआ था। उस वक्त जब इराक ने कुवैत पर हमला बोल दिया था उस वक्त जॉर्ज डब्ल्यू बुश के नेतृत्व में ही अमेरिका ने इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को रोका था।
वह 1989 से 1993 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे। बता दें कि उनकी पत्नी बार्बरा बुश का भी इसी साल करीब 8 महीने पहले 92 साल की उम्र में निधन हुआ है। जॉर्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल में ही यूएसएसआर यानी सोवियत संघ का विघटन हुआ और शीत युद्ध का खात्मा हुआ था। उन्हीं के कार्यकाल में इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को मात खानी पड़ी और कुवैत को सद्दाम के कोप से बचाने में अमेरिका सफल रहा। इसके बावजूद जॉर्ज डब्ल्यू बुश को दूसरा कार्यकाल नहीं मिला।
जॉर्ज डब्ल्यू बुश के बारे में एक खास बात यह भी है कि अमेरिका के सबसे लंबी आयु वाले राष्ट्रपति रहे हैं। उनसे पहले के जितने भी राष्ट्रपति रहे कोई भी 94 साल की उम्र तक नहीं जी पाया।

Related Articles

Back to top button