छत्तीसगढ़

राजनांदगांव : ओपन जिम के लाखों के उपकरण गार्डन से पार

राजनांदगांव, 20 जनवरी। सेहत पसंद लोगों के लिए शहर के अलग-अलग इलाकों के गार्डन के ओपन जिम की दशा खराब हो गई है। गार्डन का बुरा हश्र देखकर अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि निगम ने कुछ साल पहले ओपन जिम के लिए लाखों के उपकरण गार्डन में लगाए गए थे। पिछले कुछ वर्षों के भीतर निजी संपत्ति मानकर लोग अपने साथ उपकरण उखाडक़र ले गए।

मिली जानकारी के मुताबिक पूर्व महापौर मधुसूदन यादव के कार्यकाल में बूढ़ासागर और कमला कॉलेज रोड़ के किनारे सृष्टि कॉलोनी और आरके नगर स्थित गार्डन में ओपन जिम की शुरूआत की थी। सैर-सपाटे के दौरान लोगों को वर्कआउट के लिए जिम की मशीनरी मुहैया कराई गई थी। शुरूआत में लोगों ने ओपन जिम में जमकर पसीना बहाया। निगम प्रशासन की इस सौगात को लोगों ने काफी पसंद भी किया।

गुजरे बरस में अब ओपन जिम खंडहर में बदल गए हैं। लाखों रुपए के एक्सरसाईज के लिए लगाए गए उपकरण लोगों ने उखाड़ लिया है। बूढ़ासागर स्थित ओपन जिम अब मैदान में बदल गया है। इस गार्डन में एक भी उपकरण नहीं है। यही हाल सृष्टि कॉलोनी स्थित गार्डन की भी हो रही है। धीरे-धीरे गार्डन से उपकरण गायब किए जा रहे हैं। इस संबंध में नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने ‘छत्तीसगढ़’ से कहा कि गार्डन की स्थिति पर जानकारी ली जा रही है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मिली जानकारी के मुताबिक ओपन गार्डन में बड़ी संख्या में लोग एक्सरसाईज के आदी हो गए थे, लेकिन सुरक्षा के बंदोबस्त नहीं होने के चलते रात को सिलसिलेवार चोरी होने की वारदातें होने लगी। आखिरकार गार्डन ने मैदान का रूप ले लिया है। गार्डन में झूले और दूसरे एक्सरसाईज के उपकरण लगाए गए थे। उम्रदराज और युवाओं को एक्सरसाईज करने के लिए खुला वातावरण में प्रोत्साहित कर रहा था। गार्डन में हो रही चोरी की रोकथाम के लिए निगम प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया। नतीजतन लाखों रुपए के उपकरण निजी संपत्ति की तरह लोगों ने गायब कर दिए।

मिली जानकारी के मुताबिक अब गार्डन में उपकरण नहीं होने से लोगों को अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो रही है। स्वास्थ्य के प्रति सजग लोगों के लिए ओपन गार्डन उपयोगी साबित हो रहा था, फिलहाल कुछ गार्डन में उपकरण बचे हुए हैं, लेकिन निगरानी नहीं होने के कारण चोरों की नजर गार्डन पर टिकने की आशंका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button