अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका-कनाडा सीमा पर 4 गुजराती मृत पाए गए

टोरंटो, 21 जनवरी| अमेरिका-कनाडा सीमा पर कनाडा की ओर आरसीएमपी द्वारा गुरुवार को मृत पाए गए सभी चार व्यक्ति एक गुजराती परिवार के थे। वे व्यापक मानव तस्करी अभियान के हिस्से के रूप में कनाडा से अमेरिका में तस्करी कर लाए जा रहे लोगों के एक समूह का हिस्सा थे।

मरने वालों में एक पुरुष, एक महिला, एक शिशु और एक किशोर लड़का है। ठंड लगने से चारों की मौत हुई है।

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के अनुसार, उनके शव यूएस-कनाडा सीमा से कनाडा के अंदर लगभग 12 मीटर की दूरी पर मिले।

आरसीएमपी ने कहा कि उसके अधिकारियों ने कनाडा से अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों के एक समूह की गिरफ्तारी के बारे में अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा द्वारा बताए जाने के बाद तलाशी अभियान शुरू किया था।

अमेरिकी एजेंटों ने आरसीएमपी को बताया कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब 1 किमी दूर एक 15-यात्री वैन को रोका है और उसमें दो गैर-दस्तावेज भारतीय नागरिक (गुजराती) पाए गए हैं।

वैन के 47 वर्षीय ड्राइवर, फ्लोरिडा के स्टीव शैंड को मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

उसी समय, पांच और भारतीयों – सभी गुजराती – को गिरफ्तार किया गया था, जहां से अमेरिकी सीमा एजेंटों ने वैन को रोका था।

पांचों ने जांचकर्ताओं को बताया कि वे कनाडा से अमेरिका तक सीमा पार कर गए थे, क्योंकि उन्हें किसी के द्वारा पिक किया जाना था। उनमें से एक ने खुलासा किया कि उसने कनाडा आने और फिर अमेरिका में प्रवेश करने के लिए फर्जी तरीके से भारत से छात्र वीजा प्राप्त किया।

पांचों में से एक पुरुष और एक महिला को ठंड लग गई और दोनों को अस्पताल ले जाया गया। ठंड की चपेट में आने के कारण, महिला को दूसरे अस्पताल में ले जाया गया।

मिनेसोटा में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में उनके खिलाफ दायर दस्तावेजों के अनुसार, सभी सात भारतीय (दो तस्करों की वैन में पाए गए और पांच गिरफ्तार किए गए) एक ही तरह के कपड़े पहने पाए गए – फर-ट्रिम किए गए हुड के साथ काले सर्दियों के कोट, काले दस्ताने, काले बालाक्लाव और इंसुलेटेड रबर के जूते – मानव तस्कर द्वारा प्रदान किए गए थे।

अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि शैंड एक व्यापक मानव तस्करी नेटवर्क का हिस्सा है, क्योंकि तीन ऐसी घटनाएं – 12 दिसंबर, 22 दिसंबर, 2021 और 12 जनवरी को – उसी क्षेत्र से रिपोर्ट की गईं, जहां से उन्हें गिरफ्तार किया गया था। (आईएएनएस)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button