chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़

मुंगेली के नए कलेक्टर ने ली अधिकारियों की अहम बैठक, कहा-किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

जिले के नवपदस्थ कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह ने कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में जिले के विभिन्न अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने कहा कि जिले में नागरिक केन्द्रित सेवाओं जैसे राशन, पेंशन, मनरेगा की मजदूरी भुगतान और शौचालय, जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र, अविवादित नामांकन, बंटवारा, सीमांकन आदि की उपलब्धता सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं उदासीनता क्षम्य नहीं होगी.

कलेक्टर ने राज्य शासन की फ्लैगशीप योजनाओं के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि शासन की प्राथमिकता की योजना कलेक्टर की प्राथमिकता की योजना है और कलेक्टर की प्राथमिकता की योजना अधिकारियों की प्राथमिकता की योजना है. इन प्राथमिकता वाले योजनाओं का क्रियान्वयन टीम भावना के साथ बेहतर रूप से करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए. उन्होंने कहा कि जिले को विकास की अपार संभावनाएं हैं. इस दिशा में काम करें

कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की. उन्होंने कहा राजस्व विभाग का सीधा संबंध किसानों से होता है और किसानों की प्रमुख समस्याएं नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, नक्शा खसरा, बटांकन का होता है. किसानों से जुड़े लंबित राजस्व प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकृत करें. कलेक्टर ने प्राकृतिक विपदाओं में दी जाने वाली आर्थिक सहायता के बारे में जानकारी ली.

उन्होंने कहा कि राजस्व पुस्तक परिपत्र आरबीसी 6-4 के प्रकरणों के निराकरण में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. राजस्व पुस्तक परिपत्र आरबीसी 6-4 के प्रकरणों को गंभीरता से लेकर निराकृत करने के निर्देश दिए गए. इसी तरह डायवर्सन, वृक्ष कटाई, भू- अर्जन, आधार पंजीयन, माबाईल पंजीयन, किसान किताब, जेंडर, अभिलेखों की शुद्धता, डिजिटल सिग्नेचर सत्यापन, ई-कोर्ट आदि प्रकरणों की भी समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button