chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़नेशनलराजनीती

प्रधानमंत्री मोदी ने किए केदारनाथ धाम में बाबा के दर्शन, मंदिर परिसर में विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया

21.10.22| उत्तराखंड दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केदारनाथ धाम में बाबा के दर्शन किए. दर्शन के साथ ही उन्होंने पूजा और रुद्राभिषेक भी किया. इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे. पीएम मोदी केदारनाथ मंदिर परिसर में विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया. थोड़ी देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बद्रीनाथ मंदिर में भी दर्शन करेंगे.

पीएम मोदी ने आज हिमाचल की खास चोला डोरा ड्रेस पहनी है. इसे चंबा की एक महिला ने अपने हाथ से बनाया है. पीएम मोदी के हाल ही में हिमाचल दौरे पर उन्हें यह गिफ्ट की गई थी.

रोपवे जैसे इस अहम बुनियादी ढांचे का विकास धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा देगा, जिससे क्षेत्र में आर्थिक विकास को रफ्तार मिलेगी और साथ ही साथ रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे.

पीएम मोदी अपने इस दौरे में करीब 1000 करोड़ रुपये की सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. इनमें दो सड़क चौड़ीकरण परियोजनाएं- माणा से माणा पास (NH-7) और जोशीमठ से मलारी (NH-107B) शामिल हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 3400 करोड़ से अधिक की कनेक्टिविटी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.

चीन सरहद पर बसा भारत का आखिरी गांव माणा पीएम मोदी के स्वागत के लिए तैयार है. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी माणा भी पहुंचेंगे. भगवान बदरीनाथ के दर्शन के बाद वह मास्टर प्लान के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे. वह हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे का शिलान्यास करने के साथ ही माणा गांव के लिए दो डबल लेन सड़कों की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद वह सीमांत गांव माणा के लोगों को संबोधित भी करेंगे. माणा गांव के लोगों में मोदी की यात्रा को लेकर खास उत्साह है.

आपको बता दें कि पिछले 1 साल में 41 लाख यात्रियों ने चारधाम की यात्रा की है. 15 लाख यात्री बदरीनाथ पहुंचे हैं, जबकि 14 लाख केदारनाथ. वहीं, 6 लाख यात्रियों ने गंगोत्री और 5 लाख यात्रियों ने यमुनोत्री में पूजा अर्चना की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button