छत्तीसगढ़

चिपयुक्त लाइसेंस को अमान्य करने की तैयारी में आरटीओ, नए लाइसेंस होंगे जारी

नए फीचर्स के साथ 5० से अधिक होगी जानकारी, एंड्राइड फोन से स्केन किया जा सकेगा

बिलासपुर। अगर आपके पास चिपयुक्त ड्राइविग लाइसेंस है तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि परिवहन विभाग 1 जुलाई से चिपयुक्त लाइसेंस व आरसी बुक को अमान्य करने की तैयारी में है। चिपयुक्त लाइसेंस लेकर वाहन चलाने वाले लोगों को आने वाले छह महीने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि 1 जुलाई से चिपयुक्त ड्राइविग लाइसेंस अमान्य कर दिए जाएंगे और क्यूआर कोड से लैस नए फॉर्मेट के ड्राइविग लाइसेंस मुहैया कराए जाएंगे। दो साल पहले ही पुराने मैनुअल ड्राइविग लाइसेंस को चलन से बाहर किया गया था और उसकी जगह पर गाड़ी चलाने वाले लोगों को चिपयुक्त लाइसेंस मुहैया कराए गए थे। चिपयुक्त लाइसेंस बनवाने में लोगों को खासी मशक्कत करनी पड़ी थी। दो साल बाद अब एक बार फिर चिपयुक्त ड्राइविग लाइसेंस को चलन से बाहर करने की तैयारी की जा रही है। नए क्यूआर कोडयुक्त लाइसेंस में 5० से अधिक जानकारियां होगी।
० प्रदेश में 6० लाख लाइस्ोंस और 55 लाख आरसी बुक
वर्तमान में प्रदेश में करीब 6० लाख ड्राइविंग लाइसेंस व करीब 55 लाख आरसी बुक हंै। क्ष्ोत्रीय परिवहन कार्यालय बिलासपुर में हर माह 3 हजार से अधिक लाइसेंस जारी किए जाते हैं। अधिकारियों की मानें तो क्यूआर कोड से लैस कार्ड में दर्ज जानकारी पुलिस पुलिस कर्मचारियों को एंड्राइड मोबाइल से स्कैन करते ही मिल जाएगी। चिप वाले लाइसेंस व आरसी से विभाग को ज्यादा मदद नहीं मिल रही है। यही कारण है कि क्यूआर कोड से लाइसेंस व गाड़ी के दस्तावेजों को लैस किया जाएगा।
० क्यूआर कोड वाले लाइसेंस में होंगे ये नए फीचर्स
नए ड्राइविग लाइससेंस में एटीएम कार्ड जैसी माइक्रो चिप लगी होगी। इसके साथ ही कार्ड में क्यूआर कोड फीचर भी दिया जाएगा। इतना ही नहीं एटीएम जैसे दिखने वाले इस कार्ड पर प्रिंट जानकारियों के अलावा चिप में चालक और उसके वाहन की भी हर जानकारी शामिल होगी। इसमें सबसे नया और खास फीचर होगा नियर फील्ड फीचर। इस फीचर की मदद से ट्रैफिक पुलिस अपने पास रखी डिवाइस से कार्ड में मौजूद सभी जानकारियों को आसानी से हासिल कर सकेगी। नए फीचर वाले इस ड्राइविग लाइसेंस में चिप में प्रिंट की गई सभी जानकारियां सुरक्षित होंगी। इसमें चालक द्बारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर उसमें लगे अपराध और चालान की जानकारी भी रहेगी।
० ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुराना रिकॉर्ड देखा जा सकेगा
नए ड्राइविग लाइसेंस में माता-पिता का नाम, पता, जन्म तिथि, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर, टैक्स, बीमा और पीयूसी समेत 5० से अधिक जानकारियां होंगी। पिछले दो साल में 6० हजार से अधिक चिप युक्त लाइसेंस आरटीओ द्बारा जारी किए गए हैं लेकिन हैरनी बात ये है कि क्यूआर कोड वाले नए ड्राइविग लाइसेंस को लेकर नोटिफिकेशन दिए जाने के बावजूद इस जिले में चिप युक्त लाइसेंस ही बनाए जा रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो उन्हें नोटिफिकेशन तो मिला है लेकिन आदेश अब तक नहीं मिला है।
० चिपयुक्त लाइसेंस चेक करने की मशीन ही नहीं
परिवहन विभाग ने बिना किसी तैयारी के चीपयुक्त ड्राइविंग लाइसेंस व आरसी तो जारी कर दिए थ्ो लेकिन इसको चेक करने परिवहन विभागों के पास मशीन नहीं था। इसके चलते तेज रफ्तार व बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने वाले आसानी से बच जाते थ्ो। चेकिंग के दौरान चिपयुक्त लाइसेंस चेक करने के लिए पुलिस के पास किसी प्रकार की कोई मशीन नहीं थी।
० लोगों को बार-बार हो रही परेशानी
विभाग ने सबसे पहले बिना चिप वाले ड्राइविंग लाइसेंस अमान्य किए और इसके बाद चिप वाले ड्राइविंग लाइसेंस भी अमान्य करने की तैयारी में है। विभाग में हो रहे नए-नए बदलाव से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
० वर्जन
क्यूआर कोड से लैस कार्ड में दर्ज जानकारी पुलिस कर्मचारियों को एंड्राइड मोबाइल से स्कैन करते ही मिल जाएगी। चिप वाले लाइसेंस व आरसी बुक से विभाग को ज्यादा मदद नहीं मिल रही।
-आनंद शर्मा,
परिवहन निरीक्षक, आरटीओ

Related Articles

Back to top button