छत्तीसगढ़राजनीती

छत्तीसगढ़: नक्सली धमकियों के बावजूद 10 सीटों पर वोटिंग शांतिपूर्ण खत्म, 8 सीटों पर जारी

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 18 सीटों में से 10 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण खत्म हो गया जबकि 8 सीटों पर अभी वोटिंग जारी है जो कि शाम पांच बजे तक चलेगी। पहले चरण की घुर नक्सल इलाके की 10 विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षाबलों और पुलिस ने कड़े प्रबंध किए थे। नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर आईईडी के जरिए हमला भी किया लेकिन मतदान नहीं रोका गया। राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 10 अति संवेदनशील सीटों मोहला मानपुर, अन्तागढ़,भानुप्रताप पुर,कांकेर,केशकाल, कोन्डागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा,बीजापुर एवं कोन्टा में सुरक्षा कारणों से मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ था। यहां मतदान 3 बजे समाप्त हो गया।
नक्सलियों के बहिष्कार की अपील के बावजूद कई क्षेत्रों में मतदाताओं ने मतदान के प्रति काफी उत्साह दिखाया। कोन्टा विधानसभा क्षेत्र के घुर नक्सल इलाके के चिन्तागुफा मतदान केन्द्र में 68 प्रतिशत मतदान हुआ। सेन्ड्रागुफा मतदान केन्द्र में जहां पिछली बार महज पांच वोट पड़े थे,वहां इस बार 315 वोट 2 बजे तक पड़ चुके थे। हालांकि दन्तेवाडा के हांदावाडा मतदान केन्द्र में दो बजे तक कोई मतदाता मतदान करने नहीं पहुंचा। इस चरण की शेष आठ सीटों खैरागढ़, डोगरगढ़,डोगरगांव, राजनांदगांव,खुज्जी, बस्तर,जगदलपुर एवं चित्रकोट में मतदान सुबह8 बजे शुरू हुआ था, यहां मतदान जारी है। इन सीटो पर मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा।
राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान के चलते सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं तथा सुरक्षा बल के लगभग सवा लाख जवानों को तैनात किया गया है। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि राज्य में चुनाव कार्य के लिए केंद्र से लगभग 65 हजार जवानों को यहां भेजा गया है जिनमें अर्द्धसैनिक बल और पुलिस बल के जवान शामिल हैं। क्षेत्र में सुरक्षा बल के जवान लगातार गश्त में हैं तथा पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ भी बेहतर तालमेल बनाकर अभियान चलाया जा रहा है। क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मोबाइल चेक पोस्ट भी बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button