रोचक तथ्य

जानें Truecaller से अपना फोन नंबर हटाने की ट्रिक

ट्रूकॉलर ऐप से तो आप वाकिफ़ होंगे. अगर नहीं तो हम इसके बारे में आपको बताते हैं. जब भी आपको किसी अनजान नंबर के फोन कॉल आता है तो यह ऐप उस अनजान शख्स की पहचान बताता है. यह ऐप अपने सभी यूज़र के स्मार्टफोन के एड्रेस बुक को एक्सेस करके कॉन्टेक्ट डिटेल तैयार करता है. भले ही आपने इस ऐप को कभी इस्तेमाल नहीं किया हो, संभव है कि आपका नाम और नंबर ट्रूकॉलर के डेटाबेस में मौजूद हो. दरअसल, ऐसा होने की वजह है. किसी और शख्स ने आपके कॉन्टेक्ट डिटेल को स्टोर किया हो और इस ऐप को इन जानकारियों को एक्सेस करने की इज़ाजत दी हो.
हर किसी को यह नहीं पता, लेकिन ट्रूकॉलर ऐप कुछ फिक्स्ड लाइन फोन के पते को भी बताता है. अगर किसी ऑफिस एड्रेस से कोई टेलीमार्केटर और स्पैम कॉल आया हो तो दिक्कत की बात नहीं. लेकिन आप कभी नहीं चाहोगे कि किसी शख्स को आपके घर का पता मालूम हो जाए, वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि आप उसने कॉल किया. सच है कि ट्रूकॉलर सार्वजनिक डेटा स्टोर से ही यह जानकारी हासिल करता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसी शख्स को आपको लैंडलाइन नंबर पता हो. इसके अलावा वे सार्वजनिक क्षेत्र में उपलब्ध फोनबुक के रजिस्टर किए हुए पते को जान लें. या फिर गूगल में आपके लैंडलाइन नंबर को डालकर आपका पता जाना लिया जाए.
ऐसे में आप चाहेंगे कि आपक नंबर ट्रूकॉलर के डेटाबेस से हट जाए. ध्यान रहे कि अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने नंबर को इस सर्विस से नहीं हटा सकते. आपको नंबर को हटाने के लिए अपने अकाउंट को बंद करना पडे़गा. अगर आप अपना नंबर हटाकर दूसरों का कॉन्टेक्ट डिटेल जानना चाह रहे थे तो ऐसा संभव नहीं.
आईफोन, एंड्रॉयड या विंडोज मोबाइल पर आप इस तरह से अपने ट्रूकॉलर अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते हैं.
Truecaller अकाउंट बंद करने के लिए यह करें :
एंड्रॉयड :
ऐप खोलें> ऊपर में बायें किनारे पर पीपुल आइकन पर टैप करें > सेटिंग्स > अबाउट > डीएक्टिवेट अकाउंट.
आईफोन :
ऐप खोलें > टॉप में दायीं तरफ बने गियर आइकन पर टैप करें > अबाउट ट्रूकॉलर > नीचे जाएं > फिर ट्रूकॉलर को डीएक्टिवेट करें.
विंडोज मोबाइल :
ऐप खोलें, फिर निचले हिस्से में दायें किनारे पर दिख रहे तीन डॉट वाले आइकन को टैप करें > सेटिंग्स > हेल्प > अकाउंट डीएक्टिवेट करें.
ट्रूकॉलर अकाउंट को बंद करने के बाद आप इस सर्विस से अपने नंबर को हटा सकते हैं. इसके लिए यह करना होगा…
ट्रूकॉलर से नंबर हटाने का तरीका :
1. ट्रूकॉलर के अनलिस्ट पेज पर जाएं.
2. देश कोड के साथ अपना नंबर डालें. उदाहरण के तौर पर- +911140404040 या +919999999999
3. अनलिस्ट करने के लिए विकल्प चुनकर कारण बताएं. अगर आप चाहते हैं तो अन्य फॉर्म में कोई और वजह भी बता सकते हैं.
4. वेरफिकेशन कैप्चा को डालें.
5. अनलिस्ट पर क्लिक करें.
ट्रूकॉलर का कहना है कि वह अनलिस्ट रिक्वेस्ट मिलने के 24 घंटे के अंदर इन नंबर को हटा देता है. इसका मतलब यह नहीं है कि आपका नंबर हमेशा के लिए इस सर्विस में मौजूद नहीं रहेगा. हमने अपने नंबर को एक साल पहले हटाया था. इस दौरान हमने कभी भी ट्रूकॉलर का इस्तेमाल नहीं किया, लेकिन हमारा नंबर एक बार फिर इस सर्विस पर दिखने लगा.
ऐसे में सही उपाय होगा कि आप ट्रूकॉलर इस्तेमाल करने वाले जान-पहचान के किसी शख्स से जांच करते रहें कि आपका कॉन्टेक्ट डिटेल दिखता है या नहीं. अगर नहीं दिखता है तो आप अपने नंबर को ट्रूकॉलर से हटाने में कामयाब रहे. अगर दिखता है तो आप हमेशा ट्रूकॉलर से अपने नंबर को हटाने की मांग कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button