chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़शिक्षा

दहेज़ से ‘बदसूरत’ लड़कियों की हो जाती है शादी – दहेज के फायदे पढ़ा रहा कॉलेज

बेंगलुरु के एक मशहूर कॉलेज में बीए फाइनल ईयर के स्टूडेंट को दहेज प्रथा के फायदे गिनाए जा रहे हैं, बल्कि ये उनके सीलेबस में है. हम पहले से ही जानते हैं कि दहेज अभी भी भारत के कई हिस्सों में प्रचलित है, और न केवल यह एक पितृसत्तात्मक अवधारणा है, बल्कि अक्सर एक महिला के लिए इसका विनाशकारी प्रभाव भी होता है। और फिर भी, दहेज के “गुणों” की व्याख्या करने वाली एक पाठ्यपुस्तक है, जो स्वाभाविक रूप से स्थिति को बदतर बनाती है।

ताजा मामला कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु स्थित एक कॉलेज का है। यहां बच्चों को बांटे गए नोट्स में दहेज के फायदे गिनाए गए हैं। बेंगलुरु के टॉप कॉलेज में बच्चों को नोट्स के रूप में जो फोटो कॉपी में बांटी गई है उसमें लिखा गया है कि ‘बदसूरत लड़कियों का विवाह, जिनकी शादी नहीं हो सकती , उनकी शादी में भारी दहेज देकर उन्हें विवाह योग्य बनाया जा सकता है।’ दहेज के समर्थकों का मानना है कि इससे फायदा होता है।

यह पुस्तक जो नर्सिंग पाठ्यक्रमों का हिस्सा है, भारतीय नर्सिंग परिषद के पाठ्यक्रम के अनुसार होने का दावा करती है कि दहेज की प्रथा ने लड़कियों के बीच शिक्षा के प्रसार में मदद की है। पुस्तक और लेखक के विवरण के साथ एक ट्विटर उपयोगकर्ता द्वारा विवादास्पद हिस्से का एक स्नैपशॉट ऑनलाइन पोस्ट किया गया था।दहेज के फायदे गिनाने वाले इस नोट्स के अंत में लिखा है कि इन सबके बावजूद इसका मतलब ये नहीं है कि दहेज प्रथा को समाज में मान्यता मिले.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button