छत्तीसगढ़

एटीआर में चल रहा अवैध ईंट निर्माण, एनटीसीए ने लिया संज्ञान

ग्रामीण बना रहे थे सड़क किनारे की मिट्टी निकालकर ईंट, मामले पर सीसीएफ को नोटिस जारी

बिलासपुर। अचानकमार टाइगर रिजर्व कभी बाघों की संख्या तो कभी रसूखदारों की करतूत, कभी लकड़ी की अवैध कटाई को लेकर सुर्खियां में रहता है। ऐसा ही मामाला एक बार फिर सामने आया है। टाइगर रिजर्व के भीतर कोर क्षेत्र में इन दिनों धड़ल्ले से ईंट निर्माण कार्य चल रहा है। रिजर्व फारेस्ट के बीच ईंट बनाने का काम बिदावल, छपरवा, अचानकमार के अलावा लमनी तक के जंगल में जगह-जगह देखा जा सकता है। कई जगहों पर सड़क किनारे ही ईंटें बनाई जा रहीं हैं। फिर भी अफसर इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। बहरहाल इस पर राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने संज्ञान लिया था। एटीआर सीसीएफ को नोटिस भ्ोज कर जवाब मांग गया है।
रिजर्व फारेस्ट के कोर क्षेत्र में इन दिनों ईंट बनाने का काम जोरों से चल रहा है।
एटीआर के ग्राम बिदावल में सड़क किनारे खुलेआम ग्रामीण ईंटें बना रहे हैं। बात सिर्फ एक गांव की होती तो कुछ और होती, टाइगर रिजर्व में सड़क किनारे के अधिक ांश गांवों में नियम-कायदों को ताक में रख ईंट बनाया जा रहा है। इसके लिए रोड किनारे की मिSी तक को खोद ली जा रही है। इससे सकड़ें भी खराब हो रही हैं। जबकि किसी भी टाइगर रिजर्व में इस तरह के काम, निर्माण और अन्य गतिविधियों को गैर कानूनी हैं। ऐसा नहीं है कि एटीआर में पहली बार यह काम हो रहा है, लगातार यह काम चल रहा है, फिर भी वन अधिकारी इसे लेकर अनदेखी कर रहे हैं। या फिर यह कहा जा सकता है कि उनकी सांठ-गांठ से यह सब चल रहा है। इसी तरह एटीओर में लोगों की दखल ीाी बढ़ती जा रही है। बाहर से आकर लोग यहां पालतू मवेशियों के साथ ठिकाना बना रहे हैं। एटीआर में रेत,मुरुम, मिट्टी खनन के मामले में सामने आ रहे हैं, इस ओर भी अनदेखी हो रही है। इसी तरह लकड़ी की अवैध कटाई भी लगातार हो रही है। जंगली जानवरों के शिकार के मामले भी सामने आ रहे हैं। फिर भी संबंधित अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं।
बाक्स
० एनटीसीए के सेंट्रल एआईजी ने लिया संज्ञान, सीसीएफ को जारी की नोटिस
बहरहाल एनटीसीए सेंट्रल जोन एआईजी हेमंत कामड़ी ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए एटीआर कोर एरिया में ईंट निर्माण को लेकर अचानकमार टाइगर रिजर्व के सीसीएफ को नोटिस जारी कर पूरी जानकारी मांगी। एटीआर की ओर से इसका जवाब बनाकर भेजा गया है। जिसमें इस बात की जानकारी दी गई कि गरीब आदमी अपने घर के लिए ईंट बना रहे थ्ो। उन्हें रोक दिया गया है।
वर्जन 1
एटीआर के अंदर मिSी के ईंट का निर्माण हो रहा था। कुछ ग्रामीण अपना घर बनाने ईंटे बना रहे थ्ो। काम रुकवा दिया गया है।
संदीप बल्गा, प्रभारी डिप्टी डॉयरेक्टर एटीआर।
वर्जन
एटीआर में कुछ गरीब परिवार के लोग अपने घर के लिए ईंट निर्माण कर रहे थ्ो। व्यापार के सिलसिले से ईंट नहीं बना रहे थ्ो। उन्हें कड़े निर्देश देकर काम रुकवा दिया गया है।
पीसी केसर, फील्ड डॉयरेक्टर एटीआर।

Related Articles

Back to top button