नेशनल

महाराष्ट्र : पालघर में 4 बार भूकंप, एक व्यक्ति की मौत, हिमाचल में भी आए झटके

पालघर। महाराष्ट्र के पालघर जिले में 4 बार भूकंप आने के बाद एक मकान के ढह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भी बुधवार रात मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।
पालघर आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया कि लगातार भूकंप आने से लोग घबरा गए हैं और वे जिले में बार-बार हो रही इस प्रकार की दुर्घटनाओं को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने बताया कि दहानू और तलसारी तालुकों में देर रात एक बजकर 3 मिनट पर 3.8 और देर रात सवा एक बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप आया।
कदम ने बताया कि इस बीच दहानू, तलसारी और बोइसर में देर रात एक बजकर 3 मिनट से रात सवा एक बजे के बीच 2.9 और 2.8 तीव्रता के 2 और भूकंप आए। ठाणे जिले में क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन कोष के प्रमुख संतोष कदम ने कहा कि दहानू के वासवलापाडा में एक मकान के ढह जाने से रिश्या मेघवले (55) की मौत हो गई।
विवेकानंद कदम ने बताया कि पालघर में बुधवार को भी 2.8 तीव्रता का भूकंप आया था। उन्होंने बताया कि बुधवार से जिले में 7 बार भूकंप आ चुका है। विवेकानंद ने बताया कि सभी भूकंपों का केंद्र डुंडलवाड़ी गांव में करीब 10 किलोमीटर गहराई में था।
अधिकारी ने बताया कि भूकंप आने के दौरान बारिश होने के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने में दिक्कत हुई। दहानू में पिछले साल नवंबर से इस प्रकार के भूकंप आ रहे हैं। इनमें से अधिकतर का केंद्र डुंडलवाड़ी गांव में था।
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में बुधवार रात मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। हालांकि भूकंप में किसी के हताहत होने या जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है। विभाग ने बताया कि जिले में देर रात 12.47 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। जनजातीय जिले किन्नौर में 2 दिन पहले मध्यम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

Related Articles

Back to top button