छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने अस्पतालों में दिए साफ-सफाई के निर्देश

किया जिला व आयुर्वेद अस्पताल का औचक निरीक्षण

बिलासपुर । जिला कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने शनिवार को जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस बीच वे अस्पताल में जगह-जगह फैली गंदगी को देख कर नाराजगी जताई और सिविल सर्जन को सफाई व्यवस्था दुरस्त रखने कड़े निर्देश दिए। उन्होंने सफाई ठेकेदार को तलब कर प्रतिदिन तीन बार अस्पताल की सफाई करने की बात कही।

उन्होंने मरीजों के पंजीयन कक्ष में जाकर पंजीयन की जानकारी ली और प्रतिदिन आने वाले मरीजों की औसत संख्या के बारे में पूछा। उन्होंने स्टोर रूम का भी निरीक्षण कर उपलब्ध दवाईयों की विस्तृत जानकारी ली। जिला अस्पताल में दवाईयों की उपलब्धता का ऑनलाईन रिकार्ड रखा जाता है। उन्होंने इस संबंध में भी कर्मचरीयों से आने वाली समस्या की पूछ-परख की साथ ही स्टोर रूम के कम्प्यूटर को अपडेट रखने के निर्देश दिए।

इस बीच कलेक्टर ब्लड बैंक, अस्थिरोग, नेत्ररोग, नाक, कान, गला रोग विभाग का भी निरीक्षण किया और कमियों का जायजा लेते हुए उन्हें जल्द पूरा करने निर्देश दिए। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ.एसएस भाटिया, आरएमओ मनोज जयसवाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

जिला आयुर्वेदिक अस्पताल का लिया जायजा-

कलेक्टर ने जिला आयुर्वेद अस्पताल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां स्टॉफ की जानकारी ली, पंचकर्म, चिकित्सा, बाह्यरोगी, अंत:रोगी विभाग, लैब का निरीक्षण किया। प्रबंधन को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि आम जनता की सुविधा की दृष्टि से जो भी कमियां हैं, उसे दूर किया जाए और सुविधाएं बढ़ाई जाएं।

कलेक्टर ने आयुर्वेदिक अस्पताल में लगने वाले योग कक्षा का भी अवलोकन किया और इसका प्रचार-प्रसार करने कहा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके। निरीक्षण में जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. प्रदीप शुक्ला, आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रक्षपाल गुप्ता सहित अन्यअधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button