नेशनल

अब इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगी पीएम किसान की अगली किस्त, फटाफट करें अपडेट

नई दिल्ली. सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए नियमों में बदलाव किया है. PM Kisan के रजिस्ट्रेशन के लिए अब इस डॉक्यूमेंट अनिवार्य कर दिया गया है. राशन कार्ड का नंबर आने के बाद ही पति या पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिल पाएगा.

योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा. इसके अलावा दस्‍तावेज की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.

देने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स
अगर आप पीएम किसान योजना के तहत पहली बार रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आवेदक को राशन कार्ड का नंबर अपलोड करना होगा. इसके अलावा पीडीएफ भी अपलोड करना होगा. अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा. इससे पीएम किसान योजना में होने वाला फर्जीवाड़ा कम हो जाएगा. साथ ही रजिस्ट्रेशन पहले से आसान होगा.

6000 रुपये सालाना किसानों को देती है सरकार
पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये सालाना मिलते हैं. सरकार ये रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है. अगर आप भी किसान हैं लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं, ताकि आप सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकें.

3 किस्त में किसानों को मिलता है पैसा
पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी होती है.

ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी. (news18.com)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button