chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़नेशनलमनोरंजन

Summer 2022 : गर्मियों में इन आसान तरीकों से पाएं ग्लोइंग स्किन

  • सनबर्न से प्रभावित त्वचा में 30 या ज्यादा एस.पी.एफ. सनस्क्रीन का उपयोग करे।
  • यदि आप धूप में एक घंटा या ज्यादा समय तक रहें तो दोबारा सनस्क्रीन लगा लें।

गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल करना हम सभी के लिए बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये हमारे शरीर की ऊपरी और सबसे नाजुक परतों में से एक है, जिससे हमारी शरीर की सुंदरता भी जुड़ी हुई है।गर्मियों में स्किन प्रॉब्‍लम्‍स भी बढ़ जाती हैं. पिगमेंटेशन, कील, मुंहासे, फुंसियां, झाइयां, टैनिंग, रूखी बेजान त्वचा की समस्‍या आम हो जाती है. ऐसे में इस समय त्‍वचा का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है.

गर्मियों में आप जब भी अपने घर से बाहर निकलें, तो चेहरा जरूर ढकें। ऐसे

सीजन में आंखों में इंफेक्शन का खतरा अधिक होता है। इसलिए धूप का चश्मा लगाएं। इससे धूल-मिट्टी से भी बचा जा सकता है। गर्मियों के सीजन में टैनिंग और सन बर्न की समस्‍या काफी ज्यादा होती है। सन बर्न से बचाव के लिए जब भी घर से बाहर निकलें, चेहरे पर सन स्क्रीन का प्रयोग ज़रूर करें।

अधिक तापमान और ज्यादा समय बाहर बिताने के कारण हमारे शरीर में ‘डिहाइड्रेशन’ यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है. इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी मध्यम हो जाती है. आपको चाहिए काम से काम दस गिलास सादा पानी रोज पिएं.

मेकअप उतारे बिना आप कभी न सोएं. इसका पालन न करने की वजह से त्वचा की ऊपरी सतह पर गन्दगी की एक परत सी जमने लगती है. यही परत वास्तव में मुहासों का सबसे बड़ा कारण बनती है. इस से झाइयां और ‘पिगमेंटेशन’ यानी त्वचा का रंग बेरंग होने जैसी समस्याएं भी होती हैं.

अपने चेहरे और शरीर को साफ रखने के लिए सौम्य क्लीन्जर का प्रयोग करें. जेल बेस्ड क्लीन्जर या शावर जेल सबसे उत्तम हैं, पर इन्हें भी बहुत ज्यादा ना रगड़ें. इससे त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान होता है.

गर्मियों की छुट्टियों के दौरान सौंदर्य को बनाए रखने के लिए माइस्चराईजर, रिहाईडरेंट क्लींजर, हैंड क्रीम तथा होठों का बाम साथ रखना कतई न भूलें.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button