नेशनल

पंजाब में आप की आंधी, यूपी-उत्तराखंड में फिर खिला कमल

नई दिल्ली, 10 मार्च । उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की आज हो रही मतगणना के तहत पांचों राज्यों की तस्वीरें लगभग साफ हो गई हैं। पंजाब ने इन चुनावों में इतिहास रच दिया है। अरविंद केजरीवाल की पार्टी पंजाब में बहुमत से भी कहीं ऊंचे आंकड़े से सरकार बना रही है। अकेले पंजाब में ही नहीं आप ने गोवा में भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। यूपी में 36 सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बीजेपी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौट रही है। सीएम योगी ने कहा कि यूपी की जनता ने बीजेपी सरकार के विकास कार्यों और गुड गवर्नेंस के लिए फिर से सरकार को ले आई है।

गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 लाख 2 हजार मतों के अंतर से जीते हैं। गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी विपिन सिंह की जीत हुई। प्रतिद्वंदी सपा के विजय बहादुर यादव को शिकस्त दी। सहजनवा विधानसभा सीट पर भाजपा के प्रदीप शुक्ला ने पहली बार चुनाव लडक़र 43,000 वोटों से जीत दर्ज की। कैंपियरगंज में भाजपा के फतेह बहादुर सिंह ने सातवीं बार जीत दर्ज कर क्लीन सेव किया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 45,000 मतों से शिकस्त दी।

कांग्रेस इन सभी राज्यों में ढंग से नजर नहीं आई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन पर कहा कि उनकी पार्टी इससे सबक सीखेगी और देश की जनता के हित में काम करती रहेगी। वहीं, गृहमंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट कर कहा कि 2014, 2017, 2019 और आज 2022 में निरंतर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अपना अटूट विश्वास प्रकट करने के लिए उत्तर प्रदेश की जनता को नमन करता हूं।

शाम तक दिख रहे नतीजों और रुझानों के मुताबिक यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी बहुमत से सरकार बना रही है। यूपी में बीजेपी की जीत के रुझान आने के साथ ही गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के बाहर बड़ी तादाद में समर्थक जश्न मनाने पहुंचे। लखनऊ कार्यालय पर बीजेपी समर्थक जश्न बना रहे हैं। वहीं, गोवा और मणिपुर में बीजेपी सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनती दिख रही है। गोवा बीजेपी ने कहा है कि उसके पास तीन निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन है, जिससे कि उसे बहुमत मिल रहा है और वो सरकार बना रही है।

शाम 5.10 बजे तक क्या हैं आंकड़े
– यूपी में बीजेपी 269, एसपी 129, बीएसपी 1, कांग्रेस 2 और अन्य 2
– पंजाब में आप 92, कांग्रेस 18, अकाली प्लस 4, बीजेपी प्लस 2 और अन्य 1
– उत्तराखंड में बीजेपी 48, कांग्रेस 18, बीएसपी 2, आप 0 और अन्य 2
– गोवा में बीजेपी 20, कांग्रेस प्लस 12, टीएमसी प्लस 2, आप प्लस 3 और अन्य 3
– मणिपुर में बीजेपी 30, कांग्रेस 6, एनपीपी 7, जेडीयू 7 और अन्य 10।
गोवा में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार चुनाव हारे।

गोवा में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अमित पालेकर को कांग्रेस के हाथों हार मिली। कांग्रेस ने यह सीट भाजपा से झटक ली है। चुनाव आयोग द्वारा अबतक घोषित चुनाव परिणाम के अनुसार अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली पार्टी ने इस तटीय प्रदेश में एक सीट जीती है जबकि एक अन्य पर आगे चल रही है।
वकालत से राजनीति में आये पालेकर को चुनाव से पूर्व 14 फरवरी को आप ने पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया था। वह सेंट क्रूज विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में थे।

कांग्रेस उम्मीदवार रूडोल्फो फर्नांडीज ने इस सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के एंटोनियो फर्नांडीस को हराया। फर्नांडीज इस निर्वाचन क्षेत्र से विधायक थे। कांग्रेस उम्मीदवार को 8841, भाजपा के फर्नांडीज को 6377 और पालेकर को 4098 वोट मिले।

भगवंत मान और केजरीवाल की तस्वीर
पंजाब में आप के कू पेज से भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल की फोटो शेयर की गई, जिसमें वो जीत की मुद्रा में नजर आए। पोस्ट में पार्टी ने कहा, बढ़ते अंकुर छाती के खुले पत्थरों को चीर देते हैं इस क्रांति के लिए पंजाब के लोगों को बधाई।

यूपी चुनाव में असुदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली आल इण्डिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन के अधिकतर उम्मीदवार 5,000 मतों के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाई है और राज्य के मतदाताओं ने उन्हें बुरी तरह नकार दिया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 विधानसभा सीटों में अभी तक आए रुझान के आधार पर एआईएमआईएम को इस बार आधा फीसदी से भी कम मत मिलता हुआ नजर आ रहा है।

हम इस जनादेश से सबक लेंगे-राहुल
राहुल गांधी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कहा कि उनकी पार्टी इस जनादेश से सबक लेगी और देश के लोगों के हित में काम करती रहेगी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं। जो लोग जीते हैं उन्हें शुभकामनाएं। सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवियों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए बधाई।

पंजाब के नतीजे इंकलाब हैं, पूरे देश में फैलेगा-केजरीवाल
पंजाब में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन को ‘इंकलाब’ बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इतने बड़े जनादेश के साथ लोगों ने कहा है कि केजरीवाल आतंकवादी नहीं है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले यह इंकबाल दिल्ली में हुआ, फिर पंजाब में और अब पूरे देश में होगा। केजरीवाल ने पार्टी मुख्यालय में आप नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक नया भारत बनाएंगे, जहां नफरत की कोई जगह नहीं होगी।

अमरिंदर ने विधानसभा चुनाव में हार स्वीकार की
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री एवं पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह ने अपनी हार स्वीकार कर ली और आम आदमी पार्टी को जीत के लिए बधाई दी। 79 वर्षीय अमरिंदर सिंह को पटियाला (शहरी) से आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार अजीतपाल सिंह कोहली ने 19,873 मतों के अंतर से हराया।

अमरिंदर सिंह ने पिछले साल मुख्यमंत्री पद से हटाये जाने के बाद कांग्रेस छोड़ दी थी और बाद में अपनी पार्टी बनाई थी। उन्होंने पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया था, जिसने भाजपा और सुखदेव सिंह ढींढसा के नेतृत्व वाली शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन में राज्य विधानसभा चुनाव लड़ा था। पूर्व मुख्यमंत्री ने आम आदमी पार्टी (आप) और उसके मुख्यमंत्री पद के चेहरा भगवंत सिंह मान को चुनाव में शानदार जीत के लिए बधाई दी। (एजेंसी)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button