खेल

राशिद खान ने रचा नया इतिहास, अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में 4 गेंदों पर ले डाले 4 विकेट

अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच देहरादून में खेले गए तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अफगानी स्पिनर राशिद खान ने वो कर दिखाया जो आज तक इस फॉर्मेट के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई स्पिनर नहीं कर सका। इस 20 साल के स्पिनर ने आयरलैंड जैसी टीम के खिलाफ ही सही, लेकिन एक ऐसा आंकड़ा अपने नाम कर लिया जो अब तक किसी भी स्पिनर के नाम दर्ज नहीं हुआ। उन्होंने ना सिर्फ हैट्रिक हासिल की बल्कि चार गेंदों पर चार विकेट लेकर खलबली मचा दी है। इसके साथ ही वो अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बन गए हैं। आइए जानते हैं कि राशिद खान ने कैसे ये कमाल किया और क्या आंकड़े निकलकर सामने आए जिसने एक बार फिर साबित कर दिया कि वो आखिर दुनिया के नंबर.1 टी20 गेंदबाज क्यों हैं।
दोनों टीमों के बीच खेले गए इस तीसरे व अंतिम टी20 मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एक बार फिर धमाल मचाया। उन्होंने मोहम्मद नबी की 35 गेंदों में 81 रनों की ताबड़तोड़ पारी के दम पर 20 ओवर में 7 विकेट पर 210 रन बना डाले। इसके बाद बारी थी आयरलैंड टीम की। तीन मैचों की इस सीरीज में अपने पहले दोनों मैच गंवा चुकी आयरिश टीम के पास ये आखिरी मौका था सीरीज से सम्मानजनक विदाई लेने का, लेकिन हुआ कुछ अलग ही।
आयरलैंड के धुआंधार ओपनर केविन ओ’ब्रायन ने 47 गेंदों पर 74 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 3 छक्के और 5 चौके शामिल थे। उनकी इस पारी के दम पर ऐसा लगा कि आज शायद आयरलैंड जीत हासिल करके ही लौटेगी लेकिन 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर राशिद खान ने केविन को कैच आउट कराते हुए आयरलैंड को करारा झटका दे दिया। जब मैच 18वें ओवर में पहुंचा तब तक आयरलैंड 4 विकेट पर 158 रन बना चुकी थी और मुमकिन था कि वो जीत भी जाते।
तभी शुरू हुआ राशिद खान का कहर। वो 16वें ओवर ओवर की अंतिम गेंद पर विकेट ले चुके था और अब 18वें ओवर की पहली तीनों गेंदों पर उन्होंने विकेट लेकर खलबली मचा दी। यानी अपनी चार लगातार गेंदों पर विकेट लेकर इस खिलाड़ी ने आयरलैंड की उम्मीदें चुटकियों में खत्म कर दीं। राशिद यहीं नहीं रुके। उन्होंने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर भी विकेट झटका और अपने पांच विकेट पूरे कर लिए। राशिद ने 4 ओवर में 27 रन पर 5 विकेट हासिल किए। उन्होंने केविन ओ’ब्रायन (कैच आउट), डॉकरेल (कैच आउट), एसी जेटकाटे (स्टंप्ड), सिमी सिंह (LBW) और जेबी लिटिल (बोल्ड) को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

Related Articles

Back to top button