छत्तीसगढ़

जगदलपुर में 19 सौ किलो पैंगोलिन स्केल बरामद

रायपुर, 15 फरवरी| छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में वन विभाग और पुलिस बल की संयुक्त कार्रवाई में वन्यप्राणी तस्करों से 19 सौ किलोग्राम पैंगोलिन स्केल बरामद किया गया है। इस मामले में एक गिरफ्तारी भी हुई है। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि राज्य में विभाग द्वारा वन अपराधों की रोकथाम के लिए अभियान लगातार जारी है। इस कड़ी में जगदलपुर वन वृत्त के बस्तर वनमंडल अंतर्गत वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो, वन विभाग, कंजेरवेशन कोर सोसायटी तथा पुलिस विभाग के संयुक्त टीम द्वारा कार्रवाई करते हुए लगभग 19 सौ किलोग्राम पैंगोलिन स्केल बरामद किया है। साथ ही छह नग तेंदुआ नाखून तथा एक मोटर सायकल और एक बोलेरो वाहन को जब्त किए जाने सहित आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

वन्य प्राणियों की तस्करी में लिप्त आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत वन अपराध के प्रकरण दर्ज कर विभाग द्वारा जांच की कार्रवाई जारी है।

वन्य प्राणियों के अवयवों की तस्करी के आरोप में पकड़े गए आरोपी से की गई पूछताछ के जांच दौरान अपराधियों द्वारा बताये अनुसार दंतेवाड़ा के ग्राम कारली में चार स्टार कछुआ दंतेवाड़ा के वन विभाग टीम द्वारा अपराधी सहित पकड़े गए।

बताया गया है कि 11 फरवरी को मुखबिर की सूचना के आधार पर हाता ग्राऊण्ड जगदलपुर के समीप एक मोटर सायकिल सवारों से 17 किलोग्राम पैंगोलिन स्केल जब्त किया गया था, उससे मिली जानकारी के बाद यह बड़ी सफलता हाथ लगी है। (आईएएनएस)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button