छत्तीसगढ़

आचार संहिता का चीरहरण और पद की गरिमा भंग

भाजपा ने की महंत को विधानसभा अध्यक्ष पद से हटाने की मांग

रायपुर। कांग्रेस की कोरबा लोकसभा प्रत्याशी श्रीमती ज्योत्सना महंत द्वारा विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत के शासकीय आवास में संवाददाता सम्मेलन बुलाए जाने को आदर्श चुनाव आचार संहिता का चीरहरण और विधानसभा अध्यक्ष पद की मर्यादा भंग करने का अक्षम्य कृत्य करार देते हुए भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत को तत्काल पद से हटाने की मांग की है।
पूर्व मंत्री द्वय बृजमोहन अग्रवाल एवं अजय चंद्राकर ने विधानसभा अध्यक्ष श्री महंत की पत्नी तथा कांग्रेस की कोरबा लोकसभा प्रत्याशी श्रीमती ज्योत्सना महंत द्वारा विधानसभा अध्यक्ष निवास में चुनावी गतिविधि संचालित किये जाने को छत्तीसगढ़ के चुनाव इतिहास में अभूतपूर्व अवांक्षित घटनाक्रम ठहराते हुए कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग को इस मामले में तत्काल संज्ञान लेना चाहिए तथा विधानसभा अध्यक्ष द्वारा चुनाव आचार संहिता का घोर उल्लंघन करते हुए अपने अधिकृत आवास से चुनाव गतिविधि संचालित कराने पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।
श्री अग्रवाल एवं श्री चंद्राकर ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के संवैधानिक पद पर बैठे श्री महंत के अधिकृत आवास से उनकी पत्नी द्वारा चुनाव से संबंधित गतिविधि संचालित करना विधानसभा अध्यक्ष के पद की गरिमा को भंग करने तथा आचार संहिता के चीरहरण के समान है। विधानसभा अध्यक्ष के शासकीय आवास से चुनाव आचार संहिता के दौरान राजनीतिक लाभ के प्रयोजन से गतिविधियां संचालित करना पूरी तरह असंवैधानिक है। यह घटना इस बात का प्रमाण है कि कांग्रेस किस तरह संवैधानिक पद का राजनीतिक दुरुपयोग कराते हुए चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन कर रही है। उन्होंने कहा कि यदि श्री महंत संवैधानिक पद के प्रति तनिक भी निष्ठा रखते हैं तो उन्हें स्वयं इस्तीफा दे देना चाहिए, अन्यथा भारतीय जनता पार्टी इस अवैधानिक गतिविधि के विरुद्ध भारत निर्वाचन आयोग सहित हर उचित मंच पर संघर्ष करेगी।

Related Articles

Back to top button