नेशनल

बैंकों के विलय से आप पर होगा यह असर, जानें

बैंकों के विलय के बाद उनके ग्राहकों को आने वाले महीनों में कुछ काम करने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं क्या करने होंगे काम
सरकारी बैंकों के विलय से खाताधारकों के अकाउंट पर कोई असर नहीं होगा लेकिन अकाउंट होल्डर्स के लिए थोड़ा काम जरूर बढ़ने वाला है। बैंक के खाताधारकों के पासबुक, चेकबुक और एटीएम कार्ड को लेकर बड़े बदलाव हो सकते हैं। विलय के बाद खाताधारकों को नए चेकबुक, पासबुक, एटीएम कार्ड बनवाने पड़ सकते हैं। बैंक जो भी फैसले लेगा उसके बारे में ग्राहकों को पहले सूचित किया जाएगा। इसके लिए बैंक कस्टमर्स को समय देगा, ताकि कस्टमर्स को नई पासबुक या चेकबुक मिल सके।
बैंक लॉकर हो सकते हैं शिफ्ट : विलय के बाद बैंक एक ही जगह की आसपास की ब्रांच को आपस में जोड़ता है या एक करता है तो लॉकर भी नई ब्रांच में शिफ्ट हो सकते हैं। इसके बारे में बैंक ग्राहकों को पहले से सूचित करेगा।
एटीएम से पैसा निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज : विलय के बाद इन बैंकों से पैसा निकालने पर निर्धारित सीमा के अंदर कोई भी एटीएम ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं लगेगा।
मिलेगी बेहतर ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस बैंकों के विलय होने से ग्राहकों को पहले से बेहतर फोन बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिल पाएगी। बैंकों के ब्रांच और एटीएम के बड़े नेटवर्क का फायदा कस्टमर्स को मिलेगा।
बदल सकते हैं आईएफएससी कोड इन बैंकों की सभी ब्रांच के आईएफएससी कोड भविष्य में बदल सकते हैं। इसके बारे में बैंक जल्द घोषणा कर सकता है। आस-पास की ब्रांच को भविष्य में आपस में जोड़ा या एक किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button