नेशनल

चुनाव आयोग के सख्त निर्देश , अब अपनी विदेशी संपत्तियों के साथ देना होगा 5 सालों के आय का विवरण….निर्धारित समय पर ही होंगे लोकसभा चुनाव….

नई दिल्ली। केंद्रीय चुनाव आयोग ने यह साफ किया है कि देश में लोकसभा चुनाव अपने तय समय पर ही होंगे। शुक्रवार को यहां योजना भवन में हुई प्रेस कान्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम तय करते समय सुरक्षा बलों की उपलब्धता, उनके लिए परिवहन की व्यवस्था, महत्वपूर्ण त्योहार, आयोजन व अवसर, वार्षिक परीक्षाएं आदि के बाबत आयोग पिछले कई महीने से लगातार बैठकें करता रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने आगामी लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शीपूर्ण तरीके से कराने का संकल्प व्यक्त लेते हुए कहा कि चुनाव के दौरान आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा और हर शिकायत पर तत्परता से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आयोग के साथ बैठक में राजनीतिक दलों ने जातीय, साम्प्रदायिक भाषणों पर रोक लगाने, चुनाव के दौरान शत प्रतिशत केन्द्रीय बलों की तैनाती करने, मतदाता सूची में गड़बड़ियां सुधारने, मतदाता सूची को आधार से जोड़ने और इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से मतदान की गोपनीयता सुनिश्चित करने समेत अनेक मुद्दे उठाये।
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दरम्यान कोई भी नागरिक किसी भी चुनाव क्षेत्र के बाबत आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन व अन्य गड़बड़ियों की शिकायतें इस ऐप के जरिए दर्ज करवा सकेगा। सरकारी मशीनरी को ऐसी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करनी होगी। उसके बाद हाल ही में मध्य प्रदेश, राजस्थान आदि पांच राज्यों के चुनाव में भी इसको सक्रिय किया गया और उस दरम्यान इस एप पर करीब 28000 शिकायतें दर्ज हुई थीं। उत्तर प्रदेश में पहली बार इस बार के लोकसभा चुनाव में इसका इस्तेमाल किया जाएगा।
अरोड़ा ने बताया कि लोकसभा के आगामी चुनाव में फार्म 26 में दिये जाने वाले शपथपत्र में अब प्रत्याशियों को अपनी पत्नी अथवा पति, आश्रित पुत्र, पुत्री और एचयूएफ (अविभाजित हिन्दू परिवार) के पांच सालों की आय का विवरण देना होगा। उन्होंने कहा कि नयी अधिसूचना के अनुसार अब प्रत्याशियों को देश में स्थित सम्पत्तियों के साथ-साथ विदेश में भी मौजूद जायदाद के बारे में भी विवरण अनिवार्य रूप से देना होगा। आयकर विभाग इन सम्पत्तियों की जांच करेगा और अगर किसी तरह की विसंगति पायी जाती है तो उसे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। गलत जानकारी दिये जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। नफरत भरे भाषणों पर सख्ती से रोक लगाये जाने के तरीके के बारे में पूछे जाने पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि उन्होंने यहां अपनी समीक्षा बैठकों में पिछले चुनावों के दौरान दर्ज ऐसे मामलों पर कार्रवाई की स्थिति का जायजा लिया है। हमने जो भी पाया, उसके बारे में मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को बता दिया है. हम आश्वस्त करना चाहते हैं कि ऐसे मामलों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

Related Articles

Back to top button