छत्तीसगढ़

सीवरेज का काम 7 बार बढ़ा, दिसबंर तक होगा अब पुरा

शहरवासियों को 9 माह अभी और इसका दंश झेलना पड़ेगा

बिलासपुर। सीवरेज निर्माण कंपनी सिप्लेक्स प्राइवेट लिमिटेड को 7वीं बार सीवरेज का काम पूरा करने का समय दिया गया है। उसे दिसबंर- 2०19 तक प्रोजेक्ट पूरा करना होगा। याने 9 माह और सीवरेज का दंश झेलना पड़ेगा। गौरतलब है कि इस योजना के चलते भाजपा सरकार को विधानसभा चुनाव में नुकसान उठाना पड़ा। इधर कांग्रेस ने भी इसे मुद्दा बना कर चुनाव लड़ा था। अब जबकि राज्य में कांग्रेस की सरकार है तो सीवरेज को लेकर हालात ऐसे हैं कि कांग्रेस को ही इस प्रोजेक्ट को पूरा करने नौ महीने का अतिरिक्त समय दिया गया है।
शहर में वर्ष-2००7 से सीवरेज का काम चल रहा है। दो साल में यानी दिसंबर-2०1० तक काम पूरा हो जाना था। तय समय पर काम पूरा नहीं होने पर निगम हर बार ठेकेदार कंपनी को एक-एक साल के लिए समय वृद्घि देता रहा है। उस समय अंमित बार ठेकेदार को दिसंबर-2०16 तक प्रोजेक्ट पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। तय समय बीत गया और फिर एक बार ठेकेदार दिए गए समय में काम पूरा नहीं कर पाया। ऐसे में ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने, अमानत राशि राजसात करने जैसी कार्रवाई की जा सकती थी।
ठेकेदार पर जुर्माना भी लगाया गया। अमानत राशि राजसात करने की बात निगम के अफसर कहते रहे, लेकिन अब तक राशि राजसात नहीं की गई। वाजिब कारण से देरी होने पर कंपनी को फिर एक्सटेंशन दे दिया गया है। इस तरह अब तक 7 बार एक्सटेंशन दिया गया है। इसमें यह भी आरोप है कि राज्य शासन ने एक्सटेंशन नहीं दिया।

Related Articles

Back to top button