छत्तीसगढ़

9 सीटों पर नए चेहरे को टिकट दे सकती कांग्रेस

16 तारीख को सभी टिकटों की घोषणा एक साथ कर दी जाएगी

रायपुर। कांग्रेस प्रदेश की 11 में से 9 सीटों पर नए चेहरे को टिकट दे सकती है। चर्चा है कि कम से कम दो विधायकों को पार्टी लोकसभा का चुनाव लड़ा सकती है। इस कड़ी में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धनेन्द्र साहू का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है।
हालांकि धनेन्द्र ने अभी तक प्रत्याशी बनने पर सहमति नहीं दी है, लेकिन पार्टी उन्हें महासमुंद सीट से उम्मीदवार बना सकती है। हालांकि विकल्प के रूप में विपिन साहू और पूर्व विधायक अग्नि चंद्राकर का नाम भी रखा गया है। इसी तरह सरगुजा सीट से प्रेमनगर के विधायक खेलसाय सिंह को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी है। खेलसाय पहले भी लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। वे सांसद रहे हैं। सरगुजा सीट में प्रत्याशी तय करने की जिम्मेदारी पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव पर छोड़ दी गई है। वे प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया को अपनी राय से अवगत कराएंगे।
राजनांदगांव सीट से पूर्व विधायक भोलाराम साहू और दुर्ग से प्रतिमा चंद्राकर का नाम तकरीबन फाइनल हो गया है। रायपुर सीट अभी भी उलझन में हैं। यहां महापौर प्रमोद दुबे के साथ-साथ गिरीश देवांगन और किरणमयी नायक में से तय होने की उम्मीद है। कांकेर सीट से वीरेश ठाकुर और नरेश ठाकुर में से मुहर लगने की उम्मीद है। बस्तर से नए चेहरे की तलाश की जा रही है। यहां पहले चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग होनी है। यही वजह है कि कई नामों पर खुद प्रदेश प्रभारी राय ले रहे हैं। किसी विधायक अथवा हरीश लखमा को प्रत्याशी बनाया जा सकता है। क्योंकि उद्योगमंत्री कवासी लखमा ने चुनाव लडऩे से मना कर दिया है।
रायगढ़ सीट से अंतत: पूर्व आईएएस सरजियस मिंज अथवा विधायक चक्रधर सिदार में से किसी को उम्मीदवार बनाया जा सकता है। मिंज का नाम मजबूती से उभरा है। बिलासपुर सीट से अटल श्रीवास्तव अथवा वाणी राव और कोरबा से ज्योत्सना महंत का नाम फाइनल माना जा रहा है। जांजगीर-चांपा सीट से प्रेमचंद जायसी और खुशवंत गुरू में से किसी को टिकट मिलने की उम्मीद है। पार्टी के रणनीतिकारों का कहना है कि हर हाल में 16 तारीख को सभी टिकटों की घोषणा एक साथ कर दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button