छत्तीसगढ़

चार प्रत्याशी घोषित, अब तक नौ सीटों पर तय रायपुर में महापौर पर लगाया दांव

महासमुंद से अपनी शर्त पर लडऩे को तैयार हुए धनेंद्र

रायपुर । कांग्रेस पार्टी ने बीती रात लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सातवीं सूची भी जारी कर दी। इस सूची में छत्तीसगढ़ से चार लोकसभा सीटों के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर से प्रमोद दुबे, बिलासपुर से अटल श्रीवास्तव, राजनांदगांव से भोलाराम साहू और महासमुंद से धनेंद्र साहू को प्रत्याशी घोषित किया है।
गौरतलब है कि धनेंद्र साहू सहित अभी तक कांग्रेस पार्टी चार विधायकों को लोकसभा का टिकट दे चुकी है। छत्तीसगढ़ में दुर्ग और कोरबा सीट से अभी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की गई है। महासमुंद सीट से निर्वाचित विधायक धनेंद्र साहू को छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल में स्थान नहीं दिया गया था, इस कारण वे बीते कई दिनों से पार्टी से नाराज चल रहे थे। महासमुंद से विधायक धनेंद्र साहू इस शर्त के साथ लडऩे को तैयार हो गए है कि जीतने के बाद अभनपुर विधानसभा से उनके बेटे प्रवीण को उतारा जाए।
सूत्रों की माने तो कांग्रेस ने उनकी नाराजगी को दूर करने के लिए महासमुंद सीट से टिकट दिया है। हालांकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि इन सीटों पर भी नाम लगभग तय हो चुके हैं, लेकिन अब भाजपा की ओर से चले गए दांव के बाद कांग्रेस की रणनीति क्या होगी। राहुल के 33 फीसदी महिला फॉर्मूले पर दुर्ग कोरबा से नाम महिला के नाम तय होने की संभावना हँै। उधर, दुर्ग से बघेल खेमे से प्रतिमा चंद्राकर का नाम सामने आने के बाद गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू अपने बेटे का नाम सामने लाकर संशय की स्थितिखड़ी कर दी है। वहीं दुर्ग सीट पर प्रतिमा चंद्राकर को विधानसभा में नाम काटे जाने का लाभ मिल सकता है। कोरबा से ज्योत्सना महंत का नाम सामने आया है।
घोषित प्रत्याशियों की बढ़ी धड़कन
पार्टी के एक खेमे ने यह भी संभावना जताई है कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में केवल स्र्की हुई छह सीटों की ही नहीं, जिन पांच सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा हुई है, उन पर भी फिर से विचार हो सकता है। इस कारण कुछ प्रत्याशियों के दिल की धड़कन बढ़ी हुई है। उन्हें यह चिंता सता रही है कि कहीं उनका नाम काटकर दूसरा प्रत्याशी घोषित न कर दिया जाए। जैसा कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने दुर्ग ग्रामीण सीट में किया था। इसी चिंता में वो अपना प्रचार-प्रसार शुरू नहीं कर पा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button