नेशनल

यूपी सरकार का बड़ा ऐलान, चुनाव के मतदान के दिन रहेगी छुट्टी

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनाव तथा खीरी जिले के निघासन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप चुनाव में मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। मतदान की तिथियों में कोषागारों तथा उपकोषागारों में भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस सम्बन्ध में आवश्यक आदेश सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव जितेन्द्र कुमार ने जारी किया है।
प्रमुख सचिव जितेन्द्र कुमार द्वारा जारी पत्र में प्रदेश के समस्त विभागाध्यक्षों, मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों व अन्य प्रमुख कार्यालयाध्यक्षों तथा शासन के सभी प्रमुख सचिवों व सचिवों से अपेक्षा की गयी है कि जो कर्मचारी निर्वाचन एवं मतदान के कार्यों में लगाये गये हों, निर्वाचन के दिनांक अथवा मतगणना के दिनांक, जैसी भी स्थिति हो, के ठीक पश्चात के दिनांक को समुचित कारण से कार्यालय में उपस्थित न हो तो उनकी अनुपस्थिति क्षमा कर दी जानी चाहिए।
उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार से भी अनुरोध किया है कि वह उच्च न्यायालय से अपने अधीनस्थ न्यायालयों तथा कार्यालयों में मतदान के दिनांक को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने तथा अपने प्रशासकीय नियंत्रण के अधीन कर्मचारियों, जो निर्वाचन के कार्यों पर लगाये जायें, उनको सामान्य सुविधाएं देने की व्यवस्था करने की कार्यवाही करें।
प्रदेश के प्रमुख सचिव श्रम सुरेश चन्द्रा ने जानकारी दी है कि लोकसभा चुनाव तथा खीरी जिले के निघासन विधानसभा सीट के उप चुनाव के मतदान दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस आशय के निर्देश सभी जिलाधिकारियों/जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये गये हैं। प्रमुख सचिव श्री चन्द्रा नेनिर्देशों में कहा है कि वह अपने क्षेत्र में कारखानों में कार्यरत कर्मकारों को मतदान में अविरल प्रक्रिया वाले कारखानों में कार्यरत कर्मचारियों को मतदान का उपयुक्त अवसर प्रदान करें।
लोकसभा चुनाव और खीरी जिले की निघासन विधानसभा सीट के उप चुनाव में अगर मतदान के वास्तविक दिन उस जिले/क्षेत्र में, जिसमें कोई दुकान या वाणिज्यिक अधिष्ठान स्थित हैं, ऐसी दुकानें एवं वाणिज्यिक अधिष्ठान द्वारा मानाया जाने वाला सामान्य साप्ताहिक छुट्टी का दिन नहीं है तो मतदान का वास्तविक दिन, बन्दी दिवस के रूप में मनाया जायेगा। प्रदेश के प्रमुख सचिव श्रम सुरेश चन्द्रा ने बताया कि इस बाबत सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों व अन्य सम्बन्धित को निर्देश दे दिये गये हैं।

Related Articles

Back to top button