छत्तीसगढ़

भाजपा विधायक भीमा मंडावी के काफि‍ले पर नक्‍सली हमला,विधायक समेत पांच जवान शहीद

दंतेवाड़ा। छत्‍तीसगढ़ में सोमवार को नक्‍सलियों ने भाजपा विधायक भीमा मंडावी के काफि‍ले पर हमला कर दिया। इसमें विधायक समेत पांच जवान शहीद हो गए। बस्‍तर सीट पर 11 अप्रैल को मतदान से पहले नक्‍सलियों ने राज्‍य में यह बड़ा हमला कर चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने का कुप्रयास किया है। पुलिस के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि हमले में विधायक भी शहीद हो गए हैं। बताया जाता है कि पुलिस के इंकार के बाद भी विधायक का काफि‍ला नकुलनार क्षेत्र से गुजरा और नक्‍स‍लियों के हमले की चपेट में आ गया। जानकारी के अनुसार नक्‍सलियों ने एंटी लैंडमाइन से पहले ब्‍लास्‍ट किया। इसके बाद धारदार हथियारों से विधायक पर हमला किया।
बताया जाता है कि यह हमला नकुलनार थाना क्षेत्र के श्‍यामगिरी क्षेत्र में हुआ। यह स्‍थान कुआकाेंडा के पास है।बताया जाता है कि विधायक श्‍यामगिरी से जैसे ही निकले वैसे ही नक्‍सलियों ने उनके काफ‍िले पर हमला कर दिया। नक्‍सली पहले से घात लगाकर बैठे हुए थे।
शहीद जवान भीमा मंडावी के काफिले में शामिल थे। उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को बस्‍तर संसदीय क्षेत्र में मतदान होना है।
भीमा मंडावी बस्‍तर से भारतीय जनता पार्टी के एकमात्र विधायक थे। बस्‍तर में आज ही चुनाव प्रचार समाप्‍त हुआ है। डीआईजी पी सुंदरराज ने विधायक के निधन की पुष्टि कर दी है।
नक्सलियों द्वारा किए गए धमाके में गाड़ी के तीन टुकड़े हो गए। बताया जा रहा है कि नक्सलियों को पूरी जानकारी थी कि भाजपा विधायक का काफिला उस स्थान से निकलने वाला है। बस्तर से वे भाजपा के एकमात्र विधायक थे।
यह भी बताया जा रहा है कि पुलिस ने विधायक को इस रास्ते से निकलने के लिए मना किया था। इसमें खुफिया तंत्र का फेल्युअर बताया जा रहा है, जिन्हें पहले से इसकी जानकारी नहीं लग पाई कि विधायक के काफिले पर हमला होना है। घटना कुआकोंडा थाना क्षेत्र के नकुलनार-बचेली शार्टकट मार्ग की है। इस मार्ग से विधायक अपने समर्थकों के साथ गुजर रहे थे। तभी नक्‍सलियों ने हमला कर दिया। विस्‍फोट इतना भीषण था कि इसकी आवाज दूर तक सुनाई थी। नक्‍सल मामलों के डीजी गिरधारी नायक ने भी विधायक की मौत की पुष्टि कर दी है। दंतेवाड़ा छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा क्षेत्र का इलाका है और यहां पर आगामी 11 अप्रैल को वोटिंग कराई जानी है।

Related Articles

Back to top button