छत्तीसगढ़

नेता प्रतिपक्ष ने की बस्तर में चुनाव स्थगित करने की मांग

रायपुर। दंतेवाड़ा में नकुलनार के पास आईईडी ब्लास्ट में भाजपा विधायक भीमा मंडावी और चार जवानों के शहीद होने की घटना के बाद छत्तीसगढ़ के बस्तर में होने वाले पहले चरण के चुनाव की स्थगित करने की मांग भाजपा नेताओं ने उठाई है।
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने निर्वाचन आयोग से बस्तर में चुनाव स्थगित करने की मांग की है। शाम को घटना की जानकारी होने पर नेता प्रतिपक्ष ने घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के बाद कहा कि बस्तर में कानून व्यवस्था की स्थिति खराब हो गई है। नेता प्रतिपक्ष धर्मलाल कौशिक ने बताया किसरकार की ओर से सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं किए जाने से नक्सली घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। जब से कांग्रेस सरकार सत्ता में आई है तब से नक्सलियों के हौंसले बुलंद हो गए हैं। यह सरकार की नाकामी है और वह हमारे कार्यकर्ताओं को सुरक्षा देने में असफल रही है। बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले नक्सल प्रभावित दंतेवाडा में पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले जाने हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में यहां पर चुनाव को स्थगित किया जाना चाहिए।
चुनाव स्थगित करने का निर्णय नहीं
मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि घटना के बाद वहां की पूरी जानकारी मंगाई गई है। उसके बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है। फिलहाल बस्तर में चुनाव स्थगित करने का निर्णय अभी नहीं ले सकते ।
मुख्यमंत्री ने ली उच्च स्तरीय बैठक
नक्सली घटना के बाद मुख्यमंत्री ने अपना चुनावी दौरा स्थगित कर मुख्यमंत्री निवास पहुंचकर पुलिस के आला अफसरों की बैठक लेकर घटना के संबंध में जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि दंतेवाड़ा का नकुलनार क्षेत्र में नक्सल प्रभाव काफी है। यहां पर नक्सलियों ने चुनाव का बहिष्कार भी किया था। अधिकारियों के अनुसार इस क्षेत्र में चुनाव प्रचार के समय जवानों और नेताओं को ऐतिहात बरतने कहा गया था। बताया गया है कि पुलिस के मना करने के बाद भी विधायक का काफि‍ला नकुलनार क्षेत्र से गुजरा और नक्‍स‍लियों के एंटीलैंडमाइन की हमले की चपेट में आ गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने दंतेवाड़ा जिले में नक्सली घटना में दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी और सुरक्षा जवानों की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने नक्सल घटना को नक्सलियों की कायरतापूर्ण हरकत बताते हुए इस घटना की कड़ी निंदा की है। बैठक में पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी, नक्सल मामलों के डीजी गिरधारी नायक, डीजी इंटेलीजेंस संजय पिल्ले और मुख्यमंत्री के प्रमुख्य सचिव गौरव द्विवेदी सहित अन्य अफसर उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button