छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 25 राउंड़ के बाद होगा हार-जीत का फैसला

लोकसभा चुनावों की मतगणना आज, तैयारियों को दिया अंतिम रूप, सभी 27 जिलों में हाेगी मतों की गणना

रायपुर छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए सभी 27 जिलों में मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रदेश में 11 लोकसभा में 25 राउंड के गणना के बाद ही अंतिम परिणाम देर रात तक आएंगे। इनमें कोरबा लोकसभा के मनेंद्रगढ़ में सबसे कम 11 राउंड में गिनती पूरी होगी। वहीं अधिकतम 25 राउंड तक गिनती कई लोकसभा क्षेत्र के गणना केंद्रों में होगी, इसके बाद ही हार-जीत का फैसला होगा।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। राज्य में मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों ने गणना के लिए तैयारी पूरी कर ली है। सबसे पहले डाक मतों की गिनती मुख्यालयों में होगी, इसकी गिनती आधे घंटे में पूरी होगी। इस दौरान शेष विधानसभाओं में आठ बजे से ईवीएम की गणना शुरू ही जाएगी।
उन्होंने बताया कि गणना चक्रों में बढ़ाेतरी को देखते हुए आयोग ने सात टेबल बढ़ाने के तीन जिले बलौदाबाजार, कवर्धा और रायगढ़ के 8 विधानसभा क्षेत्रों में 14 की जगह 21 टेबलों से गिनती कराने का प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। मतदान केंद्रों की संख्या अधिक होने के आधार पर निर्वाचन आयोग ने आठ विधानसभा क्षेत्रों में 21 गणना टेबल लगाने की अनुमति दी है। वहीं बाकी लोकसभा क्षेत्र की विधानसभाओं में 14 टेबल गणना के लिए लगेंगे। इन जिलों के 8 विधानसभा क्षेत्रों में से 21 टेबलों पर गिनती होगी। इसमें कवर्धा के 2 विधानसभा क्षेत्रों पंडरिया और कवर्धा, बलौदाबाजार के तीन विधानसभा क्षेत्र कसडोल, बिलाईगढ़ और बलौदाबाजार और रायगढ़ के रायगढ़, सारंगढ़ और खरसिया में 2 विधानसभा क्षेत्राें में गिनती के 21 टेबल रखे जाने से मतगणना के चक्र में कमी हो जाएगी। इन विधानसभा क्षेत्रों में गिनती के चक्र 20 से ज्यादा हो रहे हैं। टेबल बढ़ाने से इसमें करीब पांच से सात चक्र कम हो जाएंगे। जिन विधानसभा क्षेत्रों के लिए टेबल बढ़ाने की अनुमति दी गई है, उसमें ज्यादातर में 300 से ज्यादा पोलिंग बूथ हैं। 21 टेबल लगाने की वजह से औसतन 14 से 15 चक्रों में गिनती हो जाएगी। जिन स्थानों लोकसभा क्षेत्रों के विधानसभाओं काी गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाए गए हैं, वहां पर सबसे कम 11 चक्र में कोरबा लोकसभा की मनेंद्रगढ़ विधानसभा में गिनती पूरी होगी। वहीं अधिकतम राउंड 25 होने की जानकारी उन्होंने दी, पर इसमें कई विधानसभा क्षेत्र के आने के कारण नाम नहीं दिए गए हैं। बताया गया है कि मतगणना के प्रत्येक राउंड के परिणामों की घोषणा रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा ही की जाएगी। रिटर्निंग ऑफिसर के मुख्यालय से भिन्न लोकसभा क्षेत्र के सम्मिलित विधानसभा क्षेत्र के हर राउंड की गणना में पाए गए मतों की जानकारी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर देंगे।
अब तक 57 प्रतिशत डाक मतपत्र मिले
उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए 41 हजार 141 निर्वाचन कर्मियों को पोस्टल बैलेट जारी किए गए थे, इनमें से 22 हजार 901 मत अब तक प्राप्त हो चुके हैं। जो जारी किए गए मतों का 55 प्रतिशत है। वहीं पंजीकृत सर्विस मतदाताओं को 17 हजार 223 ऑनलाईन पोस्ट बैलेट भेजे गए थे। इनमें से अब तक 10 हजार 803 प्राप्त हो चुके हैं। जो कुल जारी किए गए बैलेट के 60 प्रतिशत के लगभग है। बताया गया है कि डाक मतपत्रों को मतगणना शुरू होने के एक घंटे पूर्व लोकसभा के जिला निर्वाचन अधिकारी भेजा जा सकता है।
प्रत्येक गणना केंद्र में त्रि-स्तरीय सुरक्षा
उन्होंने बताया कि गणना के लिए मतगणना केंद्रों में सुरक्षा के लिए त्रि-स्तरीय व्यवस्था होगी। वहां प्रत्येक स्तर पर पर पहचान पत्र की जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। द्वितीय घेरा गणना परिसर के द्वार पर होगा, जहां पर विशेष सुरक्षा बलों को लगाया जाएगा। तृतीय घेरे में गणना हॉल के द्वार पर होगी, जहां केंद्रीय पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों तैनात किया जाएगा। तीनों स्थानों पर जांच के बाद ही गणना कर्मियों और गणना अभिकर्ताओं को प्रवेश दिया जाएगा। गणना केंद्रों में पहले से स्ट्रांगरूम की सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं।

Related Articles

Back to top button