छत्तीसगढ़

पुलिस विभाग में नियम विरूद्ध पदोन्नति प्रकरणों की जांच होगी

डीजीपी डीएम अवस्थी ने इसके लिए समिति का गठन

रायपुर|पुलिस विभाग में नियम विरूद्ध पदोन्नति के प्रकरणों की जांच होगी। डीजीपी डीएम अवस्थी ने इसके लिए समिति का गठन किया है। एडीजी अशोक जुनेजा समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं। मीडिया में निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता के करीबी पुलिस कर्मचारियों को नियमों को ताक पर रखकर पदोन्नति देने की खबर प्रकाशित हुई थी। इन खबरों के आधार पर डीजीपी डीएम अवस्थी ने जांच समिति बनाई है। एडीजी अशोक जुनेजा की अध्यक्षता में गठित समिति में पी सुंदरराज, ओपी पाल, एससी द्विवेदी और अजय यादव सदस्य हैं। समिति को पुलिस विभाग में जनवरी 2010 में दिसंबर 2015 के मध्य पदोन्नति की जांच कर जल्द से जल्द रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।
बताया गया कि सबसे गंभीर मामला सब इंस्पेक्टर राकेश जाट और रेखा नायर को पदोन्नति देने का है। राकेश जाट पहले अर्दली थे, जो कि एक के बाद एक प्रमोशन पाकर चार साल के भीतर एसआई हो गए। इसी तरह रेखा नायर भी तृतीय श्रेणी कर्मचारी से सुबेदार तक पहुंच गई।
सूत्रों के मुताबिक करीब 26 पुलिसकर्मी हैं जिनकी पदोन्नति को लेकर शिकायत है। ये सभी मुकेश गुप्ता के करीबी माने जाते हैं और उन्हें ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया जाता रहा है। ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन के लिए कई पैमाने तय हैं, लेकिन इन सभी के मामले में नियमों को अनदेखा किया गया है। जांच के घेरे में आए सभी पदोन्नत पुलिस कर्मियों के सर्विस रिकॉर्ड खंगाले जाएंगे। इस पर आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएग

Related Articles

Back to top button