नेशनल

प्रोफेसर डीएस सकलानी एनसीईआरटी के नए निदेशक

दिल्ली, 4 फरवरी| केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने प्रोफेसर डीएस सकलानी को एनसीईआरटी का नया निदेशक नियुक्त किया है। डीएस सकलानी फिलहाल उत्तराखण्ड स्थित हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद यानी एनसीईआरटी भारत सरकार द्वारा स्थापित संस्थान है जो स्कूली शिक्षा से जुड़े मामलों पर केन्द्रीय सरकार एवं प्रान्तीय सरकारों को सलाह देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। यह परिषद भारत में स्कूली शिक्षा संबंधी सभी नीतियों पर कार्य करती है।

इसका मुख्य कार्य शिक्षा मंत्रालय को विशेषकर स्कूली शिक्षा के संबंध में सलाह देने और नीति-निर्धारण में मदद करने का है। इसके अतिरिक्त एनसीईआरटी के अन्य कार्य हैं, शिक्षा के समूचे क्षेत्र में शोधकार्य को सहयोग और प्रोत्साहित करना, उच्च शिक्षा में प्रशिक्षण को सहयोग देना, स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना, राज्य सरकारों और अन्य शैक्षणिक संगठनों को स्कूली शिक्षा संबंधी सलाह आदि देना और अपने कार्य हेतु प्रकाशन सामग्री और अन्य वस्तुओं के प्रचार की दिशा में कार्य करना।

इसी तरह भारत में शिक्षा से जुड़े लगभग हर एक कार्य में एनसीईआरटी की उपस्थिति किसी न किसी रूप में रहती है।

इससे पहले एनसीईआरटी के निदेशक, प्रोफेसर हृषिकेश सेनापति थे। प्रोफेसर हृषिकेश सेनापति का कार्य काल समाप्त होने के बाद प्रोफेसर श्रीधर श्रीवास्तव यह कार्य अस्थाई तौर पर संभाल रहे हैं।

गौरतलब है कि शुक्रवार को ही जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार को यूजीसी यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। प्रोफेसर एम जगदीश कुमार को अगले 5 वर्षों के लिए यूजीसी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

यूजीसी का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर प्रोफेसर जगदीश कुमार ने आईएएनएस से कहा कि यूजीसी के अध्यक्ष के रूप में, यह मेरे लिए उच्च शिक्षा संस्थानों में हमारे देश के युवा दिमागों के लिए काम करने का एक शानदार अवसर है। मेरा तत्काल ध्यान राष्ट्रीय शिक्षा नीति का तेजी से कार्यान्वयन, उच्च शिक्षा संस्थानों में अनुसंधान और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने और उच्च शिक्षा को प्रौद्योगिकी का उपयोग करके अधिक समावेशी और सुलभ बनाने पर है। मैं देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों, शिक्षकों और प्रमुखों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।

प्रोफेसर एम जगदीश कुमार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में वर्ष 2016 से कुलपति हैं। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में उनका कार्यकाल बीते वर्ष 26 जनवरी 2021 को समाप्त हो चुका है। कार्यकाल समाप्त होने के उपरांत उन्हें सेवा विस्तार प्रदान किया गया था। अब प्रोफेसर जगदीश कुमार को यूजीसी का चेयरमैन बनाया गया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी केन्द्र सरकार का एक आयोग है जो विश्वविद्यालयों को मान्यता देता है। यही आयोग सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों को अनुदान भी प्रदान करता है। इसका मुख्यालय नयी दिल्ली में है और इसके छह क्षेत्रीय कार्यालय पुणे, भोपाल, कोलकाता, हैदराबाद, गुवाहाटी एवं बेंगलुरु में हैं। (आईएएनएस)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button