छत्तीसगढ़

ट्रक-ट्रैक्टर भिड़ंत, एक परिवार के 6 की मौत, 20 घायल

गरियाबंद, 16 मार्च। मंगलवार की शाम साढ़े सात बजे ट्रक- ट्रैक्टर की जबरदस्त भिड़ंत हो गई। हादसे में गरियाबंद जिले के मजरकट्टा के एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत हो गई। सभी मोहलाई में आयोजित छ_ी कार्यक्रम से वापस लौट रहे थे। मृतकों में 5 महिला और एक युवती शामिल हैं। घटना में करीब 20 से अधिक महिला और बच्चे घायल हंै, 3 का उपचार जिला अस्पताल में जारी है, 17 घायलों को रायपुर भेजा गया है।
हादसे में मारे जाने की वाले पुष्टि हुई

हादसे में चंदा बाई पिता दुष्यंत ध्रुव (20), हिराई बाई पति स्व छबिलाल (65), प्रेम बाई पति स्व लतेल ध्रुव (50), कोष बाई पति लालचंद ध्रुव हरदी (50), कौशल्या ध्रुव पति जितेंद्र ध्रुव (36), रमंतीन बाई (40) की पुष्टि हुई है।
ड्राइवर गाड़ी में फंसा रहा

घटना जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर देवभोग मार्ग में ऊरतुलि घाटी के पास हुई है। सभी लोग ग्राम मोहलाई से ट्रैक्टर में वापस आ रहे थे, वहीं सामने से सीमेंट से भरी ट्रक क्रमांक सीजी 06 जीके 5985 बलौदाबाजार से अमलीपदर जा रहा था, ट्रैक्टर को साइड दिए बिना ही ट्रक ने सीधे सामने से आकर टक्कर मार दी। घटना के बाद ट्रैक्टर ड्राइवर गाड़ी के बीच में फंस गया, जिसे काफी मशक्कत के बाद निकाला गया।

नेशनल हाईवे पर रात सडक़ में महिलाओं और बच्चों की चीखपुकार मच गई। राहगीरों द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी गई, जिसके बाद घायलो और मृतिको को जिला अस्पताल लाया गया।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को मजरकट्टा के पूर्व सरपंच दुष्यंत ध्रुव के रिश्तेदार के यहां मोहलाई में छठ्ठी कार्यक्रम था। जिसमें ट्रैक्टर में करीब 40 से अधिक लोग सवार थे। शाम करीब 6 बजे सभी मोहलाई से निकले थे, इस दौरान ऊरतुलि घाटी के पास पहुंचे थे कि उनकी ट्रक से भिडं़त हो गई।

इधर घटना के बाद जिला अस्पताल में अफरा-तफरी मच गई। घटना के बाद दो 108 संजीवनी वाहन और दो पुलिस वाहन में जवानों की मदद से घायलों को जिला अस्पताल तक पहुंचाया गया। पुलिस के जवानों ने घायलों को पहुंचाने में काफी तत्परता दिखाई। इसके अलावा घटना की जानकारी मिलते ही, मौके पर पहुंचे नगर पालिका अध्यक्ष गफ्फार मेमन सहित नगर के युवाओं और आम लोगों ने भी घायलों को अस्पताल भेजने में पुलिस की मदद की।
समाज सेवियों ने की मदद
जिला अस्पताल पहुंचने के बाद युवा कांग्रेस नेता एवं समाजसेवी सनी मेमन के साथ नगर के दर्जनों युवाओं ने तत्परता दिखाते हुए घायलों को वाहनों से उतारा और जिला अस्पताल के अंदर तक पहुंचाया। इसके अलावा मृतकों को भी युवाओं द्वारा सरकारी वाहन से उतारकर अस्पताल के अंदर तक पहुंचाया गया। घायलों को उतारने से लेकर रायपुर रिफर करने तक युवाओं ने काफी सक्रियता दिखाई। मौके पर नपा अध्यक्ष, सतनामी समाज प्रदेश अध्यक्ष हेमंत सांग सहित बड़ी संख्या में युवा सहयोग के लिए मौजूद रहे।
जिला प्रशासन की टीम पहुंची

इधर घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन भी तत्काल मौके पर पहुंचा। एसपी जेआर ठाकुर, अपर कलेक्टर जेआर चौरसिया, अनुविभागीय अधिकारी विश्वजीत यादव, एएसपी चंद्रेश ठाकुर, निशा सिन्हा, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नेतराम नवरत्न भी जिला अस्पताल पहुंचे और व्यवस्था को संभालते हुए मोर्चा संभाला। अधिकारियों द्वारा एंबुलेंस और अन्य वाहनों की व्यवस्था कर तत्काल घायलों को रायपुर रिफर किया गया, इसके अलावा मरीजों के सही उपचार हो इसके निर्देश भी अस्पताल प्रबंधन को दिए। मौके पर ग्रामीणों को बुलाकर मृतकों की शिनाख्त की गई।

सीएम ने जताया शोक

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गरियाबंद के ग्राम जोबा में हुए सडक़ हादसे में हुई मौतों पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों के लिए 2 -2 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। साथ ही हादसे में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हुए घायलों के उपचार के लिए 50-50 हजार रुपये सहायता राशि की घोषणा करते हुए जिला प्रशासन प्रशासन को बेहतर इलाज के इंतजाम के निर्देश दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button