छत्तीसगढ़

राजकिशोर नगरवासियों को मिल रहा पेयजल, बढ़ रही बीमारी

लोगों की शिकायत के बाद भी निगम नहीं दे रहा था

बिलासपुर। तीस साल पहले बिलासपुर विकास प्राधिकरण द्बारा निर्मित राजकिशोर नगर क्षेत्र में पेयजल की समस्या बनी हुई है। गंदे पानी के कारण रहवासी परेशान हैं। गंदा और बदबूदार पानी सप्लाई होने की शिकायतें बढ़ गई हैं।

अटल आवास, चंदन आवास में नलों से गंदा पानी आने की शिकायत सालों से हो रही है। इसके पीछे यह कहा जा रहा है कि देवरीखुर्द में चेकडेम के कारण गंदे पानी में जलकुंभी उग आए है। इसमें गंदा पानी का रिसाव आरके नगर तक पहुंचने की बात कही जा रही है।

अरपा पार के क्ष्ोत्र में ऊपर से आने वाला पानी नहीं पहुंचता, लिहाजा जो पानी नदी में रहता है वह शहर के नाले-नालियों से बहकर आने वाला प्रदूषित पानी है। ऐसे में चेकडेम के बंद होने से यही प्रदूषित पानी नदी में जमा हो रहा है। इसके लंबे समय तक रुके रहने से नदी किनारे के जलस्त्रोत प्रदूषित होने लगे हैं।

इसका पता तब चला जब राजकिशोर नगर के नदी किनारे लगे पंप से बदबूदार पानी आने लगा। लैब टेस्ट में पता चला कि इसमें आयरन और बैक्टीरिया की मात्रा ज्यादा है। ऐसे में चेकडेम का पानी 2 मीटर खोलकर देखा गया। उसके बाद से पानी का प्रदूषण भी कम होना शुरू हो गया था।

ऐसे में नगर निगम ने अब चेकडेम के जलभराव पर नजर रखनी शुरू कर दी है। फिर शहर का पानी प्रदूषित न हो। इधर निगम ने प्रदूषण की आशंका वाले शहर के जलस्त्रोतों की भी समय-समय पर लेबोरेटरी जांच कराने का निर्णय लिया है। ताकि पानी की शुद्धता का पता चलता रहे। गौरतलब है कि गंदा पानी पीने की वजह से क्षत्रवासी लगातार बीमार भी पड़ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button