छत्तीसगढ़

विद्या मितान शिक्षकों का धरना, करीब 8 सौ विद्या मितान शिक्षक नौकरी से हटा दिए गए हैं

रायपुर। नौकरी से हटाए गए सैकड़ों विद्या मितान शिक्षक यहां बेमियादी धरने पर बैठ गए हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस ने सत्ता में आने के पहले उन सभी को नियमित करने का वादा किया था, लेकिन उनके सत्ता में आने के बाद वे सभी एक-एक कर नौकरी से बाहर किए जा रहे हैं, जिससे उनमें रोष है।
प्रदेश के आदिवासी-मैदानी क्षेत्र के स्कूलों में 2016 से सैकड़ों विद्या मितान शिक्षक नियुक्त किए गए। प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से रखे गए इन शिक्षकों द्वारा समय-समय पर धरना-प्रदर्शन कर नियमित करने की मांग की जाती रही, तभी सरकार बदल गई। कांग्रेस सरकार अब उन सभी को रिक्त पदों पर नियमित करने के बजाय उन्हें बाहर का रास्ता दिखाने में लगी है। करीब 8 सौ विद्या मितान शिक्षक नौकरी से हटा दिए गए हैं। बाकी शिक्षकों की भी एक-एक कर छुट्टी की जा रही है।
विद्या मितान शिक्षक कल्याण संघ की प्रदेश अध्यक्ष अंजू वर्मा व अन्य पदाधिकारियों का कहना है कि कल उनकी सीएम भूपेश बघेल से जन चौपाल में चर्चा हुई। इस दौरान उन्हें याद दिलाया गया कि उन सभी को नियमित करना कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल है। शिक्षकों की समस्याएं सुनने के बाद सीएम ने उनसे कहा कि उनके लिए जगह कम है। ऐसे में वे सभी नियमित भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। शिक्षकों ने चेतावनी दी है कि उनकी मांगों पर विचार न करने पर वे सभी बेमियादी हड़ताल जारी रखते हुए उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

Related Articles

Back to top button