अन्तर्राष्ट्रीय

हांगकांग में कोरोना का कहर : शवों के लिए कम पड़े ताबूत, कंटेनरों में रखना पड़ रहा

हांगकांग. कोरोना वायरस के कारण हांगकांग में भयावह स्थिति बन गई है. यहां बुधवार को कोरोना वायरस पीड़ितों के शवों को रेफ्रिजेरेटेड शिपिंग कंटेनरों में रखना पड़ा क्‍योंकि यहां ताबूत खत्‍म हो गए हैं या बहुत मुश्किल से मिल रहे हैं. सरकार, ताबूत की जल्‍द आपूर्ति की कोशिश कर रही है. यहां कोरोना वायरस संक्रमण और उससे होने वाली मौतों का आंकड़ा हैरान कर रहा है. बीते तीन महीनों में जब संक्रमण की रफ्तार कम होते देखी गई, वहीं हांगकांग में करीब दस लाख लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ और 4,600 से अधिक मौतें हुई हैं.

अंतिम क्रियाकर्म करने वाली संस्‍था के एक प्रतिनिधि ने बताया कि मरने वालों की बढ़ती संख्‍या ने शहर में ताबूत की भारी कमी कर दी है. ऐसा लग रहा है कि शहर में ताबूत बचे ही नहीं हैं. वहीं नेता कैरी लैम ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्‍वीकार किया कि ताबूत न के बराबर बचे हैं, लेकिन प्रयास किए गए हैं और जल्‍द ही दो बड़े शिपमेंट हांगकांग पहुंचेंगे. इस बारे में कल रात को ही जानकारी मिली है. खाद्य और स्‍वास्‍थ्‍य ब्‍यूरो ने बताया कि ताबूतों को पहुंचाने के लिए पानी के जहाजों की मदद ले सकते हैं.

24 घंटे काम कर रहे हैं मुर्दाघर और शमशान
उन्होंने कहा कि अधिकारी, पोस्टमार्टम मामलों के बारे में चिंतित परिवारों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं. चिंता की बात यह भी है कि बिना डॉक्टर के मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने से पहले शवों को सार्वजनिक मुर्दाघर में कैसे लाया जाए. लैम ने कहा कि हम परिवार के लिए शव वापस ले जाने का रास्ता खोजने की कोशिश करेंगे ताकि वे जल्द ही अंतिम संस्कार की व्यवस्था कर सकें. हालात ऐसे हैं कि मुर्दाघर और श्मशान भी पूरी क्षमता से दिन-रात काम कर रहे हैं. (news18.com)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button