नेशनल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, बने रहेंगे केयरटेकर सीएम

नई दिल्ली, 11 मार्च। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. उन्होंने शुक्रवार को राजभवन में आनंदीबेन पटेल से मुलाकात करके इस्तीफा सौंपा. सीएम योगी ने कैबिनेट बैठक के बाद इस्तीफा सौंपा. हालांकि जब तक नई विधानसभा का गठन नहीं हो जाता तब तक वह केयरटेकर सीएम के तौर पर बने रहेंगे.

विधानसभा चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत
यूपी विधानसभा चुनाव-2022 में बीजेपी की बंपर जीत के बाद योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा. बीजेपी ने 403 में से 255 सीटों पर जीत हासिल की है. बीजेपी का वोट शेयर 41.29 फीसदी रहा. वह अपने दम पर राज्य में सरकार बना रही है. मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल भी चढ़ाए. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने योगी आदित्यनाथ को चुनाव जीतने पर बधाई दी.

योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहरी सीट से चुनाव लड़े और जीत हासिल की. अपना इस्तीफा देने से पहले आदित्यनाथ ने लखनऊ में पहले कार्यकाल की अंतिम कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की. 37 वर्षों में यह पहली बार है जब कोई पार्टी कार्यकाल पूरा करने के बाद उत्तर प्रदेश में सत्ता बरकरार रखने में सफल रही है. 1985 में नारायण दत्त तिवारी ने राज्य में लगातार दो बार जीत हासिल की थी.

पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पार्टी 111 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर रही. उसे 32.06 फीसदी वोट मिले. इसके अलावा बसपा ने 1 और कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत हासिल की. वोट शेयर की बात करें तो बसपा का 12.88 फीसदी और कांग्रेस का 2.33 फीसदी रहा. 2017 के चुनाव में सपा ने 47 और बीजेपी ने 312 सीटों पर जीत हासिल की थी.

20 से ज्यादा जिलों में बीजेपी का क्लीन स्विप
बीजेपी के लिए ये चुनाव एतिहासिक रहा है. पार्टी ने 20 से ज्यादा जिलों में क्लीन स्विप किया है. बीजेपी ने लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, संतकबीरनगर, गोंडा, हरदोई, लखीमपुर, पीलीभीत,गौतमबुद्धनगर, वाराणसी,मिर्जापुर, सोनभद्र, शाहजहांपुर, आगरा, एटा, हापुड़, अलीगढ़, रॉबर्ट्सगंज, झांसी, ललितपुर, मथुरा, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कन्नौज, महोबा, हमीरपुर और कानपुर देहात में बीजेपी ने क्लीन स्विप किया है. (abplive.com)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button