छत्तीसगढ़

मतगणना के लिए अफसरों का प्रशिक्षण

रायपुर। विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियाँ शुरू हो गई हैं। प्रत्येक जिला मुख्यालय में 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए रिटर्निंग आफिसर, सहायक रिटर्निंग आफिसर, मतगणना सहायक रिटर्निंग आफिसर, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मास्टर ट्रेनर तथा उप जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि एक दिवसीय प्रशिक्षण की शुरूआत 24 नवंबर को राजनांदगाँव से हुई जहाँ राजनांदगाँव तथा बालोद जिले के अधिकारी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों एवं मास्टर ट्रेनरों का दल अलग-अलग जिला मुख्यालयों में जाकर अधिकारियों को प्रशिक्षित कर रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत आज दुर्ग जिला मुख्यालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया। इसमें दुर्ग, बेमेतरा तथा कबीरधाम के अधिकारी शामिल हुए। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी यू. एस. अग्रवाल तथा मास्टर ट्रेनर पुलक भट्टाचार्य ने अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान ईव्हीएम और वीवीपैट खोले जाने, गणना अभिकर्ता की नियुक्ति, अंतिम परिणाम पत्र, निर्वाचन का प्रमाण पत्र जारी करने जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं की जानकारी के साथ ही मतगणना के दौरान छोटी-छोटी सावधानियों के बारे में भी विषयवार जानकारी दी जा रही है। नौ दिनों तक चलने वालेे प्रशिक्षण के तहत 29 नवंबर को रायपुर में प्रशिक्षण आयोजित है जिसमें रायपुर, गरियाबंद और बलौदाबाजार के अधिकारी शामिल होंगे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि जिला स्तर के अधिकारियों के प्रशिक्षण के बाद 8 और 9 दिसंबर को मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर, कंट्रोल यूनिट के परिवहन अधिकारी एवं मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद इन्हीं अधिकारियों तथा कर्मचारियों का द्वितीय प्रशिक्षण 10 दिसंबर को आब्जर्वर की मौजूदगी में आयोजित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button