नेशनल

स्मार्टफोन के ज्यादा प्रयोग से हुआ लड़की की आंख में छेद

नई दिल्ली। स्मार्टफोन आजकल हमारी जिन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। स्मार्टफोन की वजह से हमारा बहुत समय बच जाता है इस कारण इसे साइंस का वरदान माना गया है लेकिन यही स्मार्टफोन अब हमारी सेहत के लिए अभिशाप बन गया हैं। ऐसी ही एक घटना देखने को मिली, जहाँ स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के कारण एक लड़की की आंखों में 500 छेद हो गए हैं।
यह घटना है ताइवान की, जहाँ 25 साल की चेन नाम की एक लड़की के 2 सालों से अपने स्मार्टफोन को फुल ब्राइटनेस के साथ इस्तेमाल कर रही है। कुछ महीने पहले चेन की आंखों में दर्द हुआ और पानी गिरने लगा। इसके बाद उसने शुरुआती इलाज करवाई, लेकिन आराम नहीं मिला तो उसने किसी बड़े डॉक्टर को दिखाना ठीक समझा, जहां चेन को स्टेरॉयड उपचार दिया गया।
चेन का इलाज करने वाले डॉक्टरों में से एक ने कहा कि मरीज का फोन 625 लुमेन ब्राइटनेस पर था, जो कि 300 लुमेन के रिकमेंड स्तर से दोगुना था। डॉक्टरों के अनुसार सिर्फ दो घंटे के लिए भी 600 ल्यूमेंस की फोन स्क्रीन ब्राइटनेस में देखने से आंखों का ये हाल हो सकता है।
9GAG की रिपोर्ट में कहा गया है कि चेन एक निजी कंपनी में सेक्रेटरी है और वह ऑफिस के काम के लिए फोन का बहुत इस्तेमाल करती है। डॉक्टर्स की मानें तो चेन की आंखों को फोन ने ठीक वैसे ही जला दिया है, जैसे माइक्रोवेव में कोई चीज जल जाती है।

Related Articles

Back to top button