नेशनल

हमने पाक के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया, हमें एक मिग 21 का नुकसान, एक पायलट लापता: विदेश मंत्रालय

भारतीय वायुसेना (IAF) द्वारा पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है. इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया और हमने उनके एक फाइटर विमान को मार गिराया. हालांकि, इस एक्शन के दौरान हमें एक मिग 21 विमान का नुकसान हुआ. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान की कोशिशों को नाकाम करने के दौरान हमें एक विमान का नुकसान हुआ. हमारा एक मिग 21 विमान नुकसान हो गया और एक पायलट (Pilot Missing) भी लापता है.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना को भारतीय वायुसेना ने देखा और उसके बाद जवाबी हमला बोला. इस कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के मिग 21 ने पाकिस्तानी फाइटर जेट को मार गिराया. पाकिस्तान की तरफ ही पाकिस्तानी फाइटर विमान को आसमान से जमीन पर गिरते देखा गया. इस कार्रवाई में दुर्भाग्य से हमारा एक मिग 21 विमान खत्म हो गया. इस विमान का पायलट लापता है. पाकिस्तान ने दावा किया है कि हमारा एक पालट उसके कब्जे में है. हम उसके दावों की पड़ताल कर रहे हैं.
इससे पहले सीमा पर पाकिस्तान की नापाक हरकतों के बीच प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई. बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल, रॉ प्रमुख, गृह सचिव और अन्य प्रमुख अधिकारी शामिल हुए. करीब 20 मिनट तक यह बैठक चली. आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हमले से बौखलाए पाकिस्तान की ओर से 15 से अधिक स्थानों पर सीजफायर उल्लंघन किए जाने की घटना सामने आई है.

Related Articles

Back to top button