अन्तर्राष्ट्रीय

रूस ने फेसबुक पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली, 26 फरवरी| रूसी संचार प्रहरी रोसकोम्नाडजोर ने शुक्रवार को कहा कि वह फेसबुक पर सेंसरशिप का आरोप लगाते हुए रूसी मीडिया पर अमेरिकी सोशल मीडिया द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के जवाब में मेटा प्लेटफॉर्म फेसबुक तक पहुंच को आंशिक रूप से प्रतिबंधित कर रहा है। “25 फरवरी को, अभियोजक जनरल के कार्यालय ने विदेश मंत्रालय के साथ समझौते में फैसला किया कि सोशल नेटवर्क फेसबुक मौलिक मानवाधिकारों और स्वतंत्रता के साथ-साथ रूसी नागरिकों के अधिकारों और स्वतंत्रता के उल्लंघन में शामिल है।” द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, रोसकोम्नाडजोर वेबसाइट ने कहा कि शुक्रवार से फेसबुक पर ‘आंशिक रूप से प्रतिबंधित’ लग जाएंगे।

यह अभी स्पष्ट नहीं है कि प्रतिबंधों में क्या शामिल होगा।

रूस ने हाल ही में पश्चिमी सोशल मीडिया दिग्गजों पर दबाव बनाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल, देश ने ट्विटर के संचालन को धीमा कर दिया, क्योंकि उस पर अवैध सामग्री को हटाने में विफल रहने का आरोप लगाया गया था।

क्रेमलिन के आलोचकों ने पहले चेतावनी दी थी कि यूक्रेन पर संभावित आक्रमण के रूस के नागरिक समाज के लिए नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की सहयोगी मारिया पेवचुक ने ट्वीट किया, “किसी भी पैमाने की कोई भी संभावित सैन्य कार्रवाई नवलनी के जीवन को अभी तक सबसे बड़े जोखिम में डालेगी।” (आईएएनएस)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button