छत्तीसगढ़

बस्तर लोकसभा से अंतिम दिन आठ प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र भरे

रायपुर।छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बस्तर लोकसभा से अंतिम दिन आठ प्रतयाशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। इनमें कांग्रेस के दीपक बैज ने नामांकन का दूसरा सेट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उद्योग मंत्री कवसी लखमा की उपस्स्थिति में भरा। वहीं भाजपा प्रत्याशी बैदूराम कश्यप ने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, पूर्व सांसद दिनेश कश्यप,पूर्व मंत्री केदार कश्यप, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंड़ी की उपस्थिति में दाखिल किया।
दोनों पार्टियों के द्वारा नामांकन के दौरान शहर में शक्ति प्रदर्शन करने हुए जुलूस निकालकर कलेक्टोरेट पहुंचे। इसमें दोनों पार्टियों के प्रमुख नेता के अलावा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और पार्टी पदाधिकारी शामिल हुए। इसके अलावा अन्य पार्टियों के प्रत्याशियों के नामांकन से यहां पर गहमागहमी का माहौल देखने को मिला। कांग्रेस और भाजपा ने सभा कर अपने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल बनाने और प्रचार की शुरूआत भी इसके साथ शुरू कर दिया है।
लोकसभा निर्वाचन के तहत बस्तर लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवारी के लिए नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया पूरी हो गई। अंतिम दिन भारतीय जनता पार्टी के बैदूराम कश्यप, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के रामूराम मौर्य, अखिल भारत समग्र क्रांति पार्टी के मंगलाराम कर्मा, इंडियन नेशनल कांग्रेस के दीपक बैज, बहुजन समाज पार्टी के आयतु राम मंडावी, अंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया के पनीष प्रसाद नाग, शिवसेना के सुरेश कवासी और राष्ट्रीय जनसभा पार्टी के जयसिंह कावड़े ने रिटर्निंग अधिकारी डॉ. अय्याज तम्बोली के समक्ष नामांकन पत्र जमा किया।
इससे पूर्व शुक्रवार को आयतुराम मंडावी और दीपक बैज ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की संवीक्षा मंगलवार 26 मार्च को की जाएगी और गुरुवार 28 मार्च अपरान्ह 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। गुरुवार को ही उम्मीदवारों की अंतिम सूची चुनाव चिन्ह के साथ जारी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार बस्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रथम चरण में 11 अप्रैल को मत डाले जाएंगे और 23 मई को मतों की गणना की जाएगी। इसके लिए 18 मार्च को अधिसूचना का प्रकाशन किया गया था।

दूसरे चरण के नामांकन का आज अंतिम दिन

राज्य के कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद सीट के लिए नामांकन का मंगलवार को अंतिम दिन है। यहां पर नामांकन भरने कांग्रेेस, भाजपा के अलावा अन्य पार्टियों के प्रत्याशियों के कल जुटेंगे। इन लोकसभा क्षेत्रों में लिए पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा में देरी से यहां पर अभी तक चार निर्दलीयों ने अपने नामांकन दाखिल किए हैं।

Related Articles

Back to top button