छत्तीसगढ़

नामांकन के दूसरे दिन सात लोकसभा क्षेत्रों में 6 नामांकन पत्र दाखिल

बिलासपुर, रायपुर, रायगढ़ तथा जांजगीर में नहीं खुला खाता

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन के तीसरे चरण के लिए नामांकन के दूसरे दिन तीन अभ्यर्थियों ने कुल 6 नामांकन पत्र दाखिल किए। इस चरण में प्रदेश के सात लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में अब तक 5 अभ्यर्थियों ने 8 नामांकन पत्र दाखिल किया है। नामांकन के दूसरे दिन सरगुजा, दुर्ग और कोरबा लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया गया दूसरी तरफ बिलासपुर, रायपुर, रायगढ़ तथा जांजगीर में अब तक खाता नहीं खुला है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि दुर्ग, सरगुजा और कोरबा में एक – एक अभ्यर्थी ने नामांकन पत्र दाखिल किया। कोरबा में एक ही अभ्यर्थी ने चार नामांकन पत्र दाखिल किया। प्रदेश में पहले दो चरणों के नामांकन दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। तीसरे चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन 4 अप्रैल तक भर सकते है । 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जाँच होगी। अभ्यर्थी 8 अप्रैल तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं।
इस चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, रायगढ़, कोरबा तथा सरगुजा क्षेत्रों के मतदाता 23 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। श्री साहू ने बताया कि तृतीय चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। लोकसभा निर्वाचन के दौरान तीन चरणों में प्रदेश के एक करोड़ 89 लाख 16 हजार 285 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 15 हजार 365 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। तृतीय चरण में एक करोड़ 17 लाख 48 हजार 439 मतदाता हैं जिनमें 63 लाख 84 हजार 735 पुरूष, 53 लाख 63 हजार 102 महिला तथा 602 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं ।

Related Articles

Back to top button