छत्तीसगढ़

महासमुंद : जिले में 14 काले हिरण गायब

महासमुंद। छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में बारनवापारा के बाड़े से 14 काले हिरण रहस्यमय तरीके से गायब हो गए हैं। इसका पता लगाने के लिए एसडीओ स्तर के दो अधिकारियों की टीम जांच करने जुट गई है।
पर्यटकों को लुभाने के लिए दिल्ली से 77 काले हिरण नौ माह पहले बारनवापारा में लाए गए थे। इनमें से वातावरण अनुकूल नहीं मिलने के कारण 11 हिरणों की पहले ही मौत हो चुकी है।
इस तरह वहां 66 हिरण होने चाहिए थे लेकिन अप्रैल में की गई गणना के मुताबिक उनकी संख्या महज 52 है। बारनवापारा अभयारण्य में काले हिरणों को लाने से पहले बकायदा लाखों रुपये खर्च करके अनुकूलन केंद्र बनाया गया था। उसके बाद दो बार में 27 और 50 काले हिरण अगस्त 2018 में लाए गए थे।
इसके बाद जिन 11 हिरणों की मौत हुई, उनका रिकॉर्ड और पोस्टमार्टम रिपोर्ट वन विभाग के पास मौजूद है। अप्रैल में जब 14 काले हिरणों की मिसिंग की सुगबुगाहट वन विभाग में हुई तो तत्कालीक पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ एससी अग्रवाल ने बारनावापारा जाकर अनुकूलन केंद्र का निरीक्षण किया। वहां पदस्थ अधिकारी गायब काले हिरणों के बारे में संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाए।
14 गायब काले हिरणों का पता लगाने के लिए पिथौरा के एसडीओ फॉरेस्ट आरएस मिश्रा और बलौदाबाजार के एसडीओ यूएस ठाकुर की दो सदस्यीय टीम ने जांच शुरू कर दी है। जांच टीम ने भी अनुकूलन केंद्र में जाकर फिर से काले हिरणों की गिनती की तो संख्या 52 ही पहुंची। इससे पहले दिल्ली से यहां लाए गए प्रत्येक काले हिरण के चालान भी जांच टीम को अभी तक नहीं मिले हैं, जबकि यह अनुकूलन केंद्र प्रभारी के पास होने चाहिए।
14 काले हिरण फिलहाल मिसिंग है। गर्मी की वजह से बेहतर तरह से गिनती नहीं हो पाई है। पहली बारिश के बाद फिर से गिनती करेंगे। इस दौरान चालान का अवलोकन करेंगे तब वास्तविक स्थिति बता पाएंगे।

Related Articles

Back to top button