छत्तीसगढ़

गरियाबंद में मिली तेंदुए की लाश

गरियाबंद, 1 मार्च। गरियाबंद जिले में सोमवार की शाम एक तेंदुए का शव मिला। मामला गरियाबंद से 4 किमी दूर भिलाई गांव का है। इस पर ग्रामीणों की पहली नजर पड़ी तो उन्हें लगा कि तेंदुआ सुस्ता रहा है, सभी सहम गए थे, लेकिन जब काफी देर तक शरीर में कोई हरकत नहीं दिखी तो लगा कि उसकी मौत हो गई।

मृत तेंदुआ का पीएम के बाद वन विभाग के आला अधिकारियों एवं डॉक्टरों की उपस्थिति में जलाया गया। डॉक्टरों ने बताया लिवर खराब होने से स्वभाविक मृत्यु हुई है।

जानकारी के अनुसार मुख्यालय के नजदीकी ग्राम पंचायत पथरामोहन्दा आश्रित गाँव भिलाई के गौरसा खार में शाम लगभग 5 बजे मृत तेंदुआ ग्रामीणों द्वारा देखे जाने उपरान्त वन विभाग को सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंच मृत तेन्दुआ को कब्जे में लेकर गरियाबंद वन डिपो लाया गया, मंगलवार को नर्सरी गरियाबंद में वन मण्डलाधिकारी मंयक अग्रवाल, उप वन मण्डलाधिकारी मनोज चंद्राकर, वन परिक्षेत्र अधिकारी, डिप्टी, वन रक्षक एवं पशु चिकित्सक की उपस्तिथि में जलाया गया।
पशु चिकित्सक डॉ तमेश कवर ने बताया कि मंगलवार को सुबह लगभग सात बजे तीन डॉक्टरों की टीम, जिसमें डॉ प्रवीण राज, डॉ देवेश जोशी, डॉ तमेश कवर द्वारा पीएम नर्सरी गरियाबंद में किया गया।

डॉ कवर ने बताया कि उक्त तेन्दुआ का लिवर खराब होने के कारण स्वाभाविक मौत हुआ। वहीं तेन्दुआ के शरीर पर दांत नाखून मूछें सही सलामत मौजूद था। पीएम के बाद नर्सरी में ही वन विभाग व डॉक्टरों की मौजूदगी में जलाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button