नेशनल

आईईडी विस्फोट में पत्रकार की मौत

भुवनेश्वर, 5 फरवरी| ओडिशा के कालाहांडी जिले में शनिवार को एक आईईडी (इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) विस्फोट में एक पत्रकार की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी।

विस्फोट उस वक्त हुआ, जब पत्रकार आगामी पंचायत चुनावों में लोगों को वोट न देने की चेतावनी देने वाले संदिग्ध नक्सलियों द्वारा लगाए गए पोस्टर के पास जाने की कोशिश कर रहे थे।

पुलिस ने बताया कि यह घटना तब हुई, जब एक ओडिया दैनिक समाचार पत्र के साथ जुड़े रोहित बिस्वाल (43) मदनपुर-रामपुर ब्लॉक के मोहनगिरी गांव में संदिग्ध नक्सलियों द्वारा लगाए गए पोस्टर के पास जाने की कोशिश कर रहे थे, जिसमें लोगों को आगामी पंचायत चुनावों में मतदान न करने की चेतावनी दी गई थी।

कालाहांडी के एसपी सरवाना विवेक एम. के मुताबिक, सूचना मिलने के बाद सीआरपीएफ और बम निरोधक दस्ते की दो कंपनियों को इलाके में भेजा गया।

एसपी को संदेह है कि पत्रकार पोस्टर की तस्वीर लेने की कोशिश करते समय उसके बहुत करीब आ गया और दबाव-विरोधी खदानों (एंटी-प्रेशर माइन्स) के संपर्क में आ गया, जो सुरक्षा कर्मियों के लिए तैयार की गई थी।

एसपी सरवाना ने कहा, कभी-कभी नक्सली ऐसे पोस्टरों के पास आईईडी लगाते हैं और हम आम तौर पर ऐसे पोस्टरों को निकालने में जल्दबाजी नहीं करते हैं, जब तक कि क्षेत्र को बम निरोधक दस्ते द्वारा सही से जांच नहीं लिया जाता है।

सूत्रों के मुताबिक, कंधमाल-कालाहांडी-बौध-नयागढ़ (केकेबीएन) डिवीजन (सीपीआई-माओवादी) ने मदनपुर रामपुर में कालार्खुंटा ब्रिज के पास पोस्टर लगाए थे। पोस्टरों में, नक्सलवादियों ने लोगों से आगामी ग्रामीण चुनावों का बहिष्कार करने और क्षेत्र में सीआरपीएफ को हटाने की अपील की है।

इस बीच, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पत्रकार की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया और उनके परिवार को 13 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की।

यह कहते हुए कि लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं है, पटनायक ने कहा कि उनकी सरकार इस बर्बर घटना में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। (आईएएनएस)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button