छत्तीसगढ़

कानफोड़ू साइलेंसर की बिक्री पर लगी रोक

रायपुर। शहर में भारी भरकम दोपहिया में कानफोड़ू साइलेंसर लगाने वालों पर पुलिस ने दूसरे दिन भी कार्रवाई की। सोमवार को शहर की अलग-अलग जगहों में जांच-पड़ताल करते हुए दोपहिया चालकों को घेरा। इस दौरान जांच कर 93 बुलेट वाहन से धमाकेदार आवाज देने वाले साइलेंसर निकलवाए।
पहली कार्रवाई में जुर्माना कार्रवाई करके अगली बार व्यवस्था नहीं सुधारने पर सीधे लाइसेंस रद करने की चेतावनी दी। एसएसपी आरिफ एच. शेख के निर्देश पर ट्रैफिक विभाग ने शो रूम संचालकों की बैठक लेकर उन्हें भी सख्त लहजे में पटाखा फोड़ने वाले साइलेंसर के कारोबार पर लगाम कसने के लिए कहा।
शोरूम संचालकों व ऑटो पार्ट्स विक्रेता फर्म संचालकों की बैठक लेकर धमाकेदार साइलेंसर बेचने पर प्रतिबंध लगाने को कहा। डीएसपी ट्रैफिक सतीश ठाकुर के मुताबिक यातायात पुलिस द्वारा लगातार दूसरे दिन अभियान चलाकर कार्रवाई की गई। शहर के सभी थाना क्षेत्रों में दिन भर प्वाइंट लगाकर बाइक चालकों को पकड़ा गया।
दोपहिया में लगा रखा है स्वीच
पटाखे जैसी आवाज देने वाले साइलेंसर बुलेट में इस्तेमाल हो रहा है। जांच में देखा गया है कि ऐसे दोपहिया जो 120 सीसी के हैं, उसमें भी बाइकर्स ऐसे साइलेंसर का प्रयोग कर रहे हैं। कुछ दोपहिया को घेरकर जब जांच किया गया तब बताया गया दोपहिया में एक स्वीच लगाया जाता है। ऑन करके साइलेंसर में धमाका किया जाता है।
शो रूम पर होगी कार्रवाई
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर एवं एमआर मंडावी ने सोमवार को शोरूम संचालक एवं ऑटो पार्ट्स साइलेंसर विक्रेता फर्म के संचालकों की बैठक लेकर स्पष्ट निर्देश जारी किए। बैठक में कहा, मानव जीवन को संकट उत्पन्ना कर पटाखे की आवाज निकालने वाले साइलेंसरो की खरीदी बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया जाए। बावजूद कहीं भी कारोबार की शिकायत मिली, पुलिस वैधानिक तरीके से कार्रवाई करेगी।

Related Articles

Back to top button