छत्तीसगढ़

चुनाव आचार संहिता अगले एक-दो दिनों के भीतर जारी होने की संभावना

रायपुर। छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर एक ही दिन मतदान होने के संकेत हैं। खबर है कि पहले चरण में छत्तीसगढ़ की सीटों पर मतदान हो सकता है। इसके लिए चुनाव आचार संहिता अगले एक-दो दिनों के भीतर जारी होने की संभावना है।
लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल शुरू हो गई है। पिछले लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता चार तारीख को प्रभावशील हुई थी। इस बार पुलवामा घटना के कारण विलंब हुआ है। फिर भी माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिनों में चुनाव तारीखों की घोषणा हो सकती है और इसके साथ ही साथ चुनाव आचार संहिता प्रभावशील हो जाएगी।
सूत्र बताते हैं कि छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर एक ही दिन मतदान होगा। यह भी कहा जा रहा है कि पहले चरण में छत्तीसगढ़ की सीटों पर मतदान होगा। यानी पहले चरण की सीटों के लिए अप्रैल के पहले पखवाड़े में मतदान होगा। प्रदेश के 8 जिले नक्सल प्रभावित है। यहां अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी। विशेषकर बस्तर के सुकमा, दंतेवाड़ा और बीजापुर में सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। क्योंकि इन्हीं जिलों के अंदरूनी इलाकों में ईवीएम छिनने जैसी घटनाएं होती रही है।
हालांकि विधानसभा चुनाव में कोई बड़ी वारदात नहीं हुई थी, लेकिन लोकसभा चुनाव में इसकी आशंका जताई जा रही है। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग, राज्य के अधिकारियों के संपर्क में है। और लगातार बैठकों का दौर चल रहा है। इससे परे यह खबर मिली है कि पूरे देशभर में 7 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव तारीखों की जल्द घोषणा की संभावना को देखते हुए हलचल मची हुई है। कांग्रेस ने प्रत्याशी चयन का काम शुरू भी कर दिया है। सात तारीख को कुछ नामों पर सहमति भी हो जाएगी, ऐसा माना जा रहा है।
दूसरी तरफ, भाजपा में भी हलचल मची हुई है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 7 तारीख को यहां आ रहे हैं। वे पार्टी नेताओं से चर्चा कर प्रत्याशी चयन को लेकर दिशा निर्देश देंगे।

Related Articles

Back to top button